March 29, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

उत्तराखंड : सरकार ने चारधाम यात्रा केलिए एंट्री सेस में किया इजाफा

1 min read

उत्तराखंड में एक जुलाई से चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है. राज्य सरकार ने चारधाम और हेमकुंड साहिब की यात्रा पर जाने के लिए ट्रिप कार्ड अनिवार्य कर दिया है. ट्रिप कार्ड प्राइवेट वाहनों के लिए बनेगा. ट्रिप कार्ड बनवाने की व्यवस्था ग्रीन कार्ड ऑनलाइन सॉफ्टवेयर में की जाएगी.

इसके अलावा सरकार ने एंट्री सेस में भी इजाफा कर दिया है. प्राइवेट वाहनों को अब यूजर चार्ज के रूप में अपनी जेब और ढीली करनी पड़ेगी. पहले यह शुल्क 20 रुपये था, लेकिन अब हर ट्रिप के 30 रुपये ज्यादा यानी 50 रुपये देने होंगे.

चारधाम और हेमकुंड साहिब जाने वाले सभी प्रकार के वाहनों पर मोटर वाहन अधिनियम के तहत हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगी होनी अनिवार्य है. बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाले वाहनों को जाने की अनुमति नहीं होगी.

राज्य सरकार ने चारधाम यात्रा को स्थानीय श्रद्धालुओं के लिए एक जुलाई से और राज्य के निवासियों के लिए 11 जुलाई से शुरू करने का निर्णय लिया है. एक जुलाई से चमोली जिले के निवासी बदरीनाथ मंदिर

रूद्रप्रयाग जिले के निवासी केदारनाथ तथा उत्तरकाशी जिले के निवासी गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिरों के दर्शन कर सकेंगे जबकि 11 जुलाई से यह पूरे राज्य के निवासियों के लिए प्रारंभ कर दी जाएगी. मंदिरों में दर्शन के लिए कोविड-19 की आरटीपीसीआर या रैपिड एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव होना अनिवार्य होगा.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.