May 3, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

भारतीय वायुसेना की 89वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी शुभकामनाएं

1 min read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय वायुसेना की 89वीं वर्षगांठ पर अपनी शुभकामनाएं दी है. पीएम मोदी ने भारतीय वायुसेना को साहस, कर्मठता और पेशेवर रवैए का पर्याय बताते हुए कहा कि देश की अखंडता और संप्रभुता बनाए रखने में इनका योगदान बेजोड़ है.

बता दें कि, 89 साल पहले आज ही के दिन 8 अक्टूबर 1932 को भारतीय वायुसेना की स्थापना हुई थी. गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर वायुसेना दिवस को बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है.

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, “वायुसेना दिवस के मौके पर हमारे योद्धाओं और उनके परिवारों को मेरी ढेर सारी शुभकामनाएं. भारतीय वायुसेना साहसम कर्मठता और पेशेवर रवैए का जीता जागता उदाहरण है.

चुनौतीपूर्ण हालात में एयरफोर्स ने कई बार देश की अखंडता और संप्रभुता की रक्षा की है. अपनी मानवतावादी स्पिरिट से इन्होंने खुद की अपनी एक अलग पहचान बनाई है.”केन्द्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने वायुसेना दिवस के मौके पर अपनी शुभकामनाएं दी.

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म Koo पर रिजिजु ने पोस्ट किया, “वायुसेना दिवस के मौके पर मैं सेना के जांबाज और उनके परिवार के सदस्यों को अपनी शुभकामना देता हूं. भारत की रक्षा में उनके साहस और जज्बे पर पूरे देश को नाज है.”

गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर आज वायुसेना दिवस को बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस मौके पर भारतीय वायुसेना के चीफ और तीनों सशस्त्र सेनाओं के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहते हैं. हिंडन एयरबेस पर देश के पुराने और अत्याधुनिक विमानों के साथ भारतीय वायुसेना के जवान हैरतअंगेज करतब दिखा कर एयर शो का प्रदर्शन करते हैं.

भारतीय वायुसेना ने 1948, 1965, 1971 और 1999 में पाकिस्तान के साथ युद्ध और साल 1962 में चीन के साथ हुई लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. इसके साथ ही भारतीय वायुसेना अहम ऑपरेशन में भी शामिल होती रहती है. जिसमें ऑपरेशन विजय, ऑपरेशन मेघदूत, ऑपरेशन कैक्टस और बालाकोट एयर स्ट्राइक शामिल हैं.

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.