September 25, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

मुख्यमंत्री ने भाजपा के कानपुर क्षेत्र के सांसदगणों, विधायकगणों, जिला अध्यक्षगणों व जिला प्रभारियों के साथ संवाद किया

1 min read

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर भारतीय जनता पार्टी के ब्रज क्षेत्र के सांसदों, विधायकों एवं जिला अध्यक्षों के साथ संवाद किया। साथ ही, उनके क्षेत्रों के विकास के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने सभी वर्गों को ध्यान में रखते हुए जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की हैं, जिनका लाभ बिना भेदभाव के सभी जरूरतमंदों को मिल रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सकारात्मक भाव के साथ टीमवर्क प्रत्येक स्तर पर होना चाहिए। संगठन, जनप्रतिनिधियों, सांसदों व विधायकों के बीच बेहतर समन्वय स्थापित कर कार्य करें, जिससे बेहतर परिणाम सामने आएंगे। विधानसभा चुनाव के ठीक पहले बहुत सारे सुझाव आये हैं। इन सुझावों में सरकार के स्तर पर पहले से ही कार्यवाही आगे बढ़ी है। कुछ महत्वपूर्ण सुझावों पर कार्यवाही आगे बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी 75 जनपदों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित की है, जिसका परिणाम है कि किसानों को सिंचाई आदि में सहूलियत मिली है, जिससे उनकी उपज पर आने वाली लागत भी कम हुई है और उनकी आमदनी बढ़ी है। वर्तमान प्रदेश सरकार ने किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए यह सुनिश्चित किया है कि किसी भी दशा में किसी भी किसान का बिजली का कनेक्शन नहीं काटा जाएगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ऊर्जा विभाग बिजली बकायेदारों के लिए ओ0टी0एस0 स्कीम शीघ्र ला रहा है। इसके माध्यम से बिजली बकायेदारों का निस्तारण कर दिया जाएगा। वर्तमान सरकार ने तकनीक के उपयोग पर विशेष बल दिया है, जिसके परिणामस्वरूप भ्रष्टाचार पर प्रभावी अंकुश लगा है, जिससे विकास की योजनाओं को गति मिली है। उन्होंने कहा कि किसानों को एम0एस0पी0 का पूरा लाभ मिले, इसके लिए राज्य सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। किसानों से धान की खरीद निर्बाध रूप से की जा रही है तथा डी0बी0टी0 के माध्यम से उनके खातों में धनराशि अन्तरित की जा रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों में बड़ी संख्या में अवैध बूचड़खाने संचालित किये जा रहे थे। वर्तमान प्रदेश सरकार ने सत्ता में आते ही इन अवैध बूचड़खानों के साथ-साथ अवैध पशु तस्करी पर रोक लगाई है। निराश्रित गौआश्रय स्थल से जुड़ी तीन योजनाएं सरकार के स्तर पर संचालित हो रही हैं। पहली निराश्रित गोआश्रय स्थल की व्यवस्था करना, दूसरी सहभागिता योजना के अन्तर्गत किसानों को 04 गोवंश रखने की व्यवस्था, जिसके तहत इन किसानों को 900 रुपए प्रति गोवंश प्रति माह प्रदान किये जाते हैं और तीसरी कुपोषित परिवारों को भी निराश्रित गोआश्रय स्थलों से गोवंश उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि सभी जनप्रतिनिधि अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में विशेष रूचि लेकर 100 से 200 कुपोषित परिवारों को चिन्हित करके निराश्रित गोआश्रय स्थल से एक-एक गाय एवं प्रतिमाह धनराशि उपलब्ध करवाएं, जिससे इन परिवारों के जीवन में भी खुशहाली आए।
मुख्मयंत्री जी ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार ने विकास से सम्बन्धित अनेक कार्य किये हैं। इन विकास कार्याें, जनकल्याणकारी योजनाओं तथा उपलब्धियों से आमजन को अवगत कराया जाए।
इस अवसर पर सांसदों व विधायकों ने अपने विचार तथा सुझावों को व्यक्त किया, जिसे मुख्यमंत्री जी ने पूरी गम्भीरता से सुना और उनके सुझावों पर कार्यवाही करने का आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री ने भाजपा के कानपुर क्षेत्र के सांसदगणों, विधायकगणों, जिला अध्यक्षगणों व जिला प्रभारियों के साथ संवाद किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर भारतीय जनता पार्टी के कानपुर क्षेत्र के सांसदगणों, विधायकगणों, जिला अध्यक्षगणों व जिला प्रभारियों के साथ संवाद किया। उन्होंने जनप्रतिनिधिगणों से उनके क्षेत्र के विकास कार्यों की प्रगति एवं जनाकांक्षाओं के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि सभी जनप्रतिनिधि सरकार की विभिन्न विकास योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद स्थापित करें तथा अधिक से अधिक लोगों को इन विकास योजनाओं से जोड़ें। सभी स्तर पर समन्वय को विकसित करते हुए टीमवर्क के माध्यम से विकास कार्यों को तीव्र गति से आगे बढ़ाया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सभी जनप्रतिनिधिगण मतदाता पुनरीक्षण एवं नए युवा मतदाताओं को मतदाता सूची में शामिल करने के कार्य में सक्रिय रूप से सहयोग करें। उन्होंने बूथ समिति के सत्यापन कार्य, पन्ना प्रमुख अभियान व सदस्यता अभियान के कार्यों को सक्रिय रूप से आगे बढ़ाने तथा डेढ़ करोड़ नए सदस्यों को शामिल करने का लक्ष्य प्रदान किया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जनप्रतिनिधि अपने विधानसभा क्षेत्र में कम से कम 10 शिविर का आयोजन करें तथा हर बूथ स्तर पर नए सदस्यों को संगठन से जोड़ें।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार ने राज्य में विकास का एक सकारात्मक माहौल विकसित किया है। सभी को बिना भेदभाव के शासन की योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। विभिन्न विकास योजनाओं का क्रियान्वयन तीव्र गति से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कानपुर क्षेत्र में विकास एवं समृद्धि की असीम सम्भावनाएं हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर के माध्यम से प्रदेश में निवेश एवं रोजगार के अवसरों में वृद्धि हुई है। इस डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर में 06 नोड्स विकसित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने कभी भी बुन्देलखण्ड क्षेत्र में आधारभूत संरचना को विकसित करने का कार्य नहीं किया। इस क्षेत्र के लोग रोजगार हेतु प्रदेश व देश के अन्य क्षेत्रों में पलायन के लिए मजबूर थे। इस कॉरिडोर से इस क्षेत्र के संगठित व असंगठित श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध होंगे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बुन्देलखण्ड क्षेत्र में पेयजल की समस्या के निदान के लिए ‘हर घर नल योजना’ प्रारम्भ की है। बुन्देलखण्ड क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतों में ‘हर घर नल योजना’ के कार्य को युद्धस्तर पर क्रियान्वित कराया जा रहा है। इससे वहां के लोगों को सुगम तरीके से शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित होगी, जिससे उनके स्वास्थ्य पर भी अच्छा प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के ‘स्वच्छ भारत मिशन’ का मुख्य उद्देश्य स्वच्छता को अपनी जीवनशैली में अपनाते हुए उत्तम स्वास्थ्य के लक्ष्य को प्राप्त करना है। जब देश का हर नागरिक स्वस्थ एवं मजबूत होगा, तो देश भी मजबूत होगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार किसानों के कल्याण के लिए विभिन्न विकास योजनाएं संचालित कर रही हैं। प्रधानमंत्री सिंचाई योजना द्वारा प्रदेश में दशकों से लम्बित विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं को तय समय में पूरा किया जा रहा है। बुन्देलखण्ड क्षेत्र की अर्जुन सहायक नहर परियोजना का कार्य पूर्ण हो चुका है। शीघ्र ही इस परियोजना का लोकार्पण प्रधानमंत्री जी के कर-कमलों से कराया जाएगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना प्रदेश में पूरी तरह से नियंत्रित है। सभी लोगों को कोरोना के प्रति सावधानी एवं सतर्कता बनाए रखनी होगी। भीड़-भाड़ वाले स्थानों में विशेष सतर्कता की जरूरत है। देश और प्रदेश में कोरोना नियंत्रण एवं प्रबन्धन में हर व्यक्ति ने अपना अमूल्य योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र की आधारभूत संरचना को लगातार मजबूत कर रही है। आने वाले समय में प्रत्येक जनपद में एक मेडिकल कॉलेज स्थापित होगा तथा सभी जनपदों में आवश्यकतानुसार ऑक्सीजन प्लाण्ट स्थापित किए जा रहे हैं। ज्यादा से ज्यादा पात्र लोगों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ते हुए गोल्डन कार्ड प्रदान किए जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार विगत साढ़े चार वर्षों से गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिला सभी वर्गों के कल्याण के लिए बिना भेदभाव के ईमानदारी व प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। केन्द्र सरकार के सहयोग से प्रदेश सरकार सभी गरीबों को निःशुल्क पक्के घर उपलब्ध करा रही है। प्रदेश में 02 करोड़ 61 लाख परिवारों को शौचालय उपलब्ध कराए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जनपदों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।
इससे पूर्व, कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री स्वतंत्रदेव सिंह ने कहा कि सभी जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र में विकास कार्यों की गति को तेज करें। उन्होंने कहा कि विपक्ष विकास के मुद्दे को भटकाने का कार्य कर रहा है। संगठन से जुड़े सभी लोग संयमित रूप से आगे बढ़ते हुए जनता-जनार्दन के विकास के लिए इसी प्रकार से कार्य करते रहें।
इस संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी के सम्मुख जनपद ललितपुर, झांसी, जालौन, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, कन्नौज, फर्रुखाबाद, औरैया व इटावा के सभी जनप्रतिनिधियों ने अपने विचार एवं सुझाव रखे।
इस अवसर पर शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री, भारत सरकार श्री धर्मेन्द्र प्रधान, प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ0 दिनेश शर्मा, उ0प्र0 प्रभारी (भाजपा) श्री राधामोहन सिंह, उ0प्र0 महासचिव (भाजपा) श्री सुनील बंसल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.