May 2, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

जारी हुआ एसएसबी ट्रेड्समैन भर्ती परीक्षा का रिजल्ट

1 min read

सशस्त्र सीमा बल (SSB) ने स्टेनोग्राफर, हेड कांस्टेबल पदों के लिए परिणाम घोषित कर दिया है। जो उम्मीदवार एसएसबी ट्रेड्समैन के लिखित परीक्षा में शामिल हुए थे, वे एसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट ssbrectt.gov.in पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं।

आधिकारिक सूचना के अनुसार, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को अब एएसआई स्टेनोग्राफर, हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल (केवल बढ़ई, लोहार, ड्राइवर, दर्जी, माली, मोची, पशु चिकित्सा, चित्रकार, धोबी पुरुष) के पद के लिए कौशल परीक्षण और दस्तावेज के सत्यापन के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

एसएसबी भर्ती अभियान का लक्ष्य सहायक उप-निरीक्षक (ASI) स्टेनोग्राफर, हेड कांस्टेबल (इलेक्ट्रीशियन) और कांस्टेबल पदों के लिए कुल 1,656 रिक्तियों को भरना है। एसएसबी ने पीडीएफ के रूप में एक लिस्ट जारी किया है जिसमें शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के रोल नंबर, नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि शामिल है।

उम्मीदवार कौशल परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा। उम्मीदवारों का अंतिम चयन शारीरिक परीक्षण, लिखित परीक्षा, दस्तावेज़ सत्यापन और मेडिकल परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

टाई-ब्रेकिंग नियम
एसएसबी ट्रेड्समैन लिखित परीक्षा में समान अंक हासिल करने वाले उम्मीदवारों के मामले में, योग्यता निर्धारित करने और उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए निम्नलिखित टाई-ब्रेकिंग मानदंड अपनाए गए हैं:

टाई-ब्रेकिंग मानदंड
एएसआई (स्टेनोग्राफर), कांस्टेबल- लिखित परीक्षा में समान अंक आने की स्थिति में, उम्मीदवारों की रैंकिंग के निर्धारण कारक के रूप में आयु में वरिष्ठता का उपयोग किया गया है।
यदि जन्मतिथि भी समान है, तो शब्दकोश पैटर्न का पालन करते हुए, उम्मीदवारों को उनके नाम के वर्णमाला क्रम के आधार पर प्राथमिकता दी जाती है।

हेड कांस्टेबल (इलेक्ट्रीशियन)- भाग 2 (तकनीकी विषय) में अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को उच्च रैंक दी जाती है।
यदि भाग 2 में भी अंक समान हैं, तो रैंकिंग के लिए आयु में वरिष्ठता पर विचार किया जाता है।
यदि जन्म तिथियां समान हैं, तो उम्मीदवारों को उनके नाम के वर्णमाला क्रम (शब्दकोश पैटर्न में) के आधार पर प्राथमिकता दी जाती है।

ऐसे देखें रिजल्ट
सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ssbrectt.gov.in पर जाएं।
होमपेज पर, उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें लिखा है, “सहायक उप-निरीक्षक (आशुलिपिक), हेड कांस्टेबल (इलेक्ट्रीशियन), और कांस्टेबल के पद के लिए दस्तावेज़ीकरण और कौशल परीक्षण के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की सूची”
परिणाम की एक पीडीएफ होगी। जिसमें शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की सूची होगी। जो स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

परिणाम सूची में अपना नाम जांचें
आगे की आवश्यकता के लिए परिणाम का एक प्रिंटआउट ले लें।

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.