May 8, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

अब फटाफट रिपेयर होगा फ्रैक्चर, वैज्ञानिकों ने बनाया खास बैंडेज, ऐसे करेगा काम

1 min read

शोधकर्ताओं ने विकसित किए गए नए बैंडेज का चूहों पर परीक्षण भी किया। शोधकर्ताओं ने दो चूहों के हड्डियो के टूटने पर अलग-अलग उपचार दिया। एक चूहे को पुरानी विधि तो दूसरे को नए विकसित बैंडेज से उपचार दिया गया। इसमें पाया गया कि जिन चूहों में नए बैंडेज को बांधा गया था उनका उपचार तेज गति से और बेहतर हो रहा था।

बैंडेज में एडेनोसिन अणुओं को पकड़े रखने के लिए बोरोनैट मॉलीक्यूल का उपयोग किया गया है। अणुओं के बीच के बंधन हमेशा के लिए नहीं रहते हैं इसलिए यह बैंडेज एडेनोसिन को पूरी तरह से नहीं पकड़ पाता। नतीजतन एडेनोसिन के अणु धीरे-धीरे रिलीज होने लगते हैं।

वर्गीज ने बताया कि एडेनोसिन शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करता है, लेकिन इसका मुख्य कार्य हड्डी की मरम्मत करना नहीं है। इसलिए बिना किसी साइड इफेक्ट के एडेनोसिन को चोट वाली जगह पर रोककर रखना बड़ा काम था।

दरअसल यह खोज पुरानी खोज पर आधारित है जिसमें बताया गया है कि रासायनिक कैल्शियम फास्फेट से बने बायोमैटेरियल्स हड्डी की मरम्मत और पुनर्निमाण को बढ़ावा देते हैं। ड्यूक यूनिवर्सिटी के इस अध्ययन की सह लेखक शायनी वर्गीज ने पाया था कि जैविक अणु ‘एडेनोसिन’ हड्डी के विकास को बढ़ाने में विशेष रूप से बड़ी भूमिका निभाता है।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.