April 11, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

जनगणना में पूछे जाएंगे ये सवाल,खाने से लेकर पीने तक, गलत जवाब पर लगेगा जुर्माना

1 min read

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने 1 अप्रैल, 2021 से 30 सितंबर 2021 तक चलने वाली जनगणना 2021 (Census 2021) के दौरान पूछे जाने वाले सवालों की लिस्ट जारी की है, जिसमें ‘हाउसलिस्टिंग एंड हाउसिंग सेंसस’ के दौरान हर घर से जानकारी जमा करने के लिए 31 सवाल पूछने का निर्देश दिया गया है. अगर आप इन सवालों का गलत जवाब देंगे तो आप पर जुर्माना भी लगाया जाएगा. इन नियमों के अनुसार, कोई व्यक्ति अगर जानबूझकर सवालों के गलत जवाब देता है या जवाब देने से मना करता है तो उसे 1,000 रुपये तक के जुर्माने से दंडित किया जा सकता है.

इस दौरान अधिकारी घर के मुखिया के मोबाइल नंबर, शौचालय के बारे में जानकारी, टीवी, इंटरनेट, निजी वाहनों, पेयजल के स्रोतों सहित कई तरह की जानकारियां मांगी जाएगी. अधिसूचना में साफ कर दिया गया है कि मोबाइल नंबर सिर्फ जनगणना से संबंधित जानकारी के लिए मांगा जाएगा और किसी दूसरे उद्देश्य के लिए नहीं.

गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि जनगणना अधिकारी 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक निर्धारित हाउसिंग और हाउसिंग जनगणना के दौरान हर घर से जानकारी इकट्ठा करने के लिए पूछे जाने वाले प्रश्नों की एक श्रृंखला तैयार कर ली गई है. इसमें घर में खपत वाला मुख्य अनाज से लेकर पीने के पानी के लिए बोतल बंद पानी का उपयोग करते हैं या पैक या कोई और स्रोत, ऐसे सवाल भी पूछे जाएंगे.  

जनगणना में आपसे पूछे जाएंगे ये सवाल-

1. बिल्डिंग नंबर (म्यूनिसिपल या स्थानीय अथॉरिटी या जनगणनना नंबर)

2. सेंसस हाउस नंबर
3. मकान की छत, दीवार और सीलिंग में इस्तेमाल किया गया मैटीरियल
4. मकान का इस्तेमाल किस चीज़ के लिए हो रहा है

5. मकान की स्थिति
6. मकान का नंबर

7. घर में आमतौर पर रहने वाले लोगों की कुल संख्या
8. घर के मुखिया का नाम
9. मुखिया का लिंग
1. बिल्डिंग नंबर (म्यूनिसिपल या स्थानीय अथॉरिटी या जनगणनना नंबर)


loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.