April 15, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

स्वस्थ मंत्रालय का आदेश है की चीन से आने वाले सभी यात्रियों की हवाई अड्डों पर होगी थर्मल स्कैनर से जांच

1 min read

 नागरिक उड्डयन मंत्रालय को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय से सलाह मिली है कि चीन से कोलकाता, दिल्ली और मुंबई आने वाले यात्रियों की स्वास्थ्य जांच के लिए पूर्व-आव्रजन काउंटरों थर्मल कैमरों से जांच की जाएं। इससे पहले चीन में कोरोना वायरस के फैलने की खबरों के मद्देनजर सरकार ने एक यात्रा परामर्श जारी करते हुए नागरिकों को बचने के लिए कुछ उपायों का पालन करने को कहा है। इस वायरस से सांस संबंधी समस्याओं से सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ ही लोगों को कच्चे या अधपके मांस के उपभोग करने से भी बचने की सलाह दी गई है। परामर्श में कहा गया है कि उन लोगों के साथ निकट संपर्क से बचना चाहिए जो अस्वस्थ हैं या जिनमें बीमारी के लक्षण हैं, जैसे खांसी, नाक का बहना आदि। अगर सांस की समस्या है तो यात्रियों को मास्क पहनने की सलाह दी गई है।

सार्स वायरस परिवार का एक नया सदस्य कोरोना वायरस है। इसके संक्रमण से सर्दी, सांस लेने की तकलीफ, बुखार और थकान की शिकायत होती है। कुछ कोरोना वायरस जानवरों में फैलते हैं, जबकि दूसरे कोरोना वायरस इंसान से इंसान में फैलते हैं।

चीन में फैले कोरोना वायरस को लेकर भारत सरकार भी सतर्क हैं। गौरतलब है कि चीनी शहर में वायरल निमोनिया के चार और मामलों सामने आए हैं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय से सलाह मिली है कि चीन से कोलकाता, दिल्ली और मुंबई आने वाले यात्रियों की स्वास्थ्य जांच के लिए पूर्व-आव्रजन काउंटरों थर्मल कैमरों से जांच की जाएं। 

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.