May 3, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

300 km, की रफ़्तार से दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाली बुलेट ट्रैन को चालने की तैयारी

1 min read

मुंबई-अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन

आपको बता दें कि बुलेट ट्रेन मोदी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट ह ने सितंबर 2017 में मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन की नींव रखी थी. दिसंबर 2017 से इस प्रोजेक्ट का काम शुरू भी हो गया था.

इस प्रोजेक्ट की प्राथमिकता को देखते हुए इसकी डेडलाइन अगस्त 2023 से कम कर अगस्त 2022 कर दी गई थी. बता दें कि बुलेट ट्रेन के आने से मुंबई और अहमदाबाद के बीच की 500 किमी की दूरी को 320-350 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तय करेगी. दोनों शहरों के बीच में 12 स्टेशन होंगे.

भारतीय रेल ने 6 कॉरिडोर को चिह्नित किया है. इसकी डीपीआर एक साल में तैयार हो जाएगी. इनमें हाई स्पीड कॉरिडोर पर ट्रेन की रफ्तार 300 किलोमीटर प्रति घंटे होगी, जबकि सेमी हाई स्पीड कॉरिडोर पर ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. ये कॉरिडोर कई महानगरों से होकर गुजरेगा. इनमें दिल्ली, नोएडा, आगरा, लखनऊ, वाराणसी, जयपुर, अहमदाबाद, पुणे, हैदराबाद और बेंगलुरु शामिल है

इन 6 कॉरिडोर में दिल्ली-नोएडा-आगरा-वाराणसी के बीच 865 किलोमीटर की दूरी भी शामिल है. उन्होंने बताया कि मुंबई अहमदाबाद हाई स्पीड कॉरिडोर पर पहले ही निर्माण कार्य चल रहा है. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने कहा, “रेलवे ने हाई स्पीड और सेमी हाई स्पीड कॉरिडोर को चिह्नित किया है. इसकी एक साल के अंदर तैयार कर ली जाएगी. भूमि उपलब्धता और इन रूटों पर ट्रैफिक क्षमता का अध्ययन कर रिपोर्ट तैयार की जाएगी. इसके बाद यह तय किया जाएगा कि कौन हाई स्पीड और कौन सेमी हाई स्पीड कॉरिडोर होगा.”

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.