April 15, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

भारत आने से पहले डोनाल्ड ट्रंप का ट्वीट, लिखा- मैं फेसबुक पर नंबर 1 और PM नरेंद्र मोदी नंबर 2

1 min read

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं. उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) भी उनके साथ होंगी. वह 24 फरवरी को भारत पहुंचेंगे. ट्रंप और मेलानिया अहमदाबाद और दिल्ली भी जाएंगे. बताया जा रहा है कि अहमदाबाद में अमेरिकी राष्ट्रपति भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ हजारों लोगों की सभा को संबोधित भी कर सकते हैं. यह कार्यक्रम मोटेरा स्टेडियम में रखा जाएगा. इसे दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बताया जा रहा है. भारत दौरे से पहले शनिवार सुबह (भारतीय समयानुसार) ट्रंप ने एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने पीएम मोदी और फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) का जिक्र किया है.

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘मुझे लगता है कि ये बड़ा सम्मान है. मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में बताया था कि डोनाल्ड ट्रंप फेसबुक पर नंबर 1 हैं. दूसरे नंबर पर भारत के प्रधानमंत्री मोदी हैं. दरअसल मैं अगले दो हफ्ते में भारत जा रहा हूं.’ भारत दौरे से पहले ट्रंप ने कहा था कि वह इस माह अपनी पहली भारत यात्रा को लेकर उत्सुक हैं. उन्होंने संकेत दिए कि उनकी इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं. मोदी ने बुधवार को अपने ट्वीट में कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा विशेष है और यह भारत-अमेरिका की दोस्ती को और मजबूत बनाने की दिशा में अहम कदम साबित होगी.

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा की तारीखों की घोषणा के एक दिन बाद व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति ने अपने ओवल कार्यालय में संवाददाताओं से कहा, ‘वह (मोदी) बहुत महान पुरुष हैं और मैं भारत जाने को उत्सुक हूं. हम इस माह के अंत में जाएंगे.’ ट्रंप ने एक प्रश्न के उत्तर में संकेत दिए कि वह भारत के साथ व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने के इच्छुक हैं. उन्होंने कहा, ‘वह (भारतीय) कुछ करना चाहते हैं और हम देखेंगे, अगर हम कोई सही समझौता कर सके तो उसे करेंगे.’ दोनों देश मतभेदों का समाधान करने और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए एक व्यापार समझौते पर चर्चा कर रहे हैं.गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत दौरे को लेकर एक विवाद भी सामने आया है. अहमदाबाद दौरे पर ट्रंप की नजर कहीं झुग्गी-झोपड़ियों पर ना पड़ जाए इसके लिए नगर निगम इंदिरा ब्रिज से सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट को जोड़ने वाली रोड के किनारे बसी झुग्गी-झोपड़ियों के आगे दीवार बना रहा है. बताया जा रहा है कि यह दीवार इसलिए बनाई जा रही है कि ताकि भारत दौरे पर आ रहे ट्रंप को यह झुग्गी-झोपड़ियां न दिखें. अहमदाबाद नगर निगम की मेयर बिजल पटेल ने इस बारे में सफाई देते हुए कहा, ‘मैंने नहीं देखा. मुझे इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है.’

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.