June 22, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

मोदी सरकार बीमा स्कीम 342 रुपये में मिलेगा ट्रिपल इंश्योरेंस कवर

1 min read

आज के समय में हेल्थ इंश्योरेंस करना सबके लिए जरूरी हो गया है. इसलिए मोदी सरकार ने कुछ ही समय पहले एक खास बीमा स्कीम शुरू की है, जो सिर्फ 12 रुपये खर्च कर मिल रही है. मोदी सरकार की खास स्कीम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में निवेश करने के बाद आपको दो नहीं, बल्कि 3 इंश्योरेंस कवर मिल सकेगा. ये दोनों इंश्योरेंस कवर एक्सीडेंटल डेथ कवर डिसएबिलिटी कवर और लाइफ कवर मिला होगा. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत आपको एक्सीडेंटल और डिसएबिलिटी कवर मिलेगा, जिसके लिए 12 रुपये खर्च करने होंगे.

वहीं, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में आपको कुल 330 रुपये खर्च करने होंगे, जिसके तहत आपको लाइफ इंश्योरेंस कवर मिलेगा. इस प्रकार आप साल में एक बार 342 रुपये का प्रीमियम जमा कर कुल 3 इंश्योरेंस कवर प्राप्त कर सकते हैं.मोदी सरकार की इस स्कीम में 18 साल से लेकर 70 साल की उम्र वाले लोगों को एक्सीडेंटल डेथ इंश्योरेंस और डिसएबिलिट इंश्योरेंस कवर मिलेगा. इसमें किसी भी एक्सीडेंट की वजह से होने वाले डेथ या डिसएबिलिटी के समय पर क्लेम किया जा सकता है. दिल का दौरा पड़ना इस स्कीम में नहीं शामिल है. एक्सीडेंटल डेथ के मौके पर इंश्योरेंस की रकम 2 लाख रुपये और डिसएबिलिटी के लिए 1 लाख रुपये का क्लेम किया जा सकता है.

इस बीमा योजना का लाभ 18 साल से लेकर 50 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति इसका लाभ ले सकता है. इसमें 2 लाख रुपये लाइफ कवर मिलेगा. इस योजना के तहत किसी भी सूरत की वजह से हुए मौत के बाद 2 लाख रुपये का क्लेम किया जा सकता है. इस योजना को साल के बीच में आवेदन करने पर एप्लीकेशन तारीख के आधार पर ही प्रीमियम तय होगा.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत जून, जुलाई और अगस्त के लिए सालाना प्रीमियम 330 रुपये देना होगा.
सितंबर, अक्टूबर और नवंबर माह के लिए इसमें सालाना प्रीमियम 258 रुपये देना होगा.
दिसंबर, जनवरी और फरवरी के लिए प्रीमियम 172 रुपये और मार्च, अप्रैल और मई के लिए इसमें 86 रुपये सालाना देना होगा.
आप इनमें से कोई भी स्कीम का लाभ अपने नजदीकी बैंक ब्रांच जाकर प्राप्त कर सकते हैं.
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए आप LIC या अन्य इंश्योरेंस कंपनी में भी आवेदन कर सकते हैं.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.