June 23, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित शनि देव की पूजा करने से कुदृष्टि का असर होता है कम

1 min read

हिंदू पंचांग के मुताबिक़, आज 15 मई को दिन शनिवार है तथा वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि है. इसे विनायक चतुर्थी भी कहा जाता है. हिंदू धर्म में शनिवार का दिन शनि देव और हनुमान जी को समर्पित होता है. इस दिन शनि देव की पूजा करने से उनकी कुदृष्टि का असर कम होता है.

हिंदू धर्म में मान्यता है कि शनि देव के अशुभ प्रभाव से लोगों को कई तरह की समस्याओं का समाना करना पड़ता है. इनके बुरे प्रभावों से बचने के लिए शनिवार के दिन हनुमान जी की विधि -विधान से आराधना की जाती है.

हनुमान जी आराधना करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं. इससे जातकों पर इनका प्रभाव कम होता है. इसके अलावा शनि दोषों से मुक्ति पाने के लिए ये छोटे – छोटे उपाय करने चाहिए.

हनुमान जी को चोला चढ़ाएं: लोगों को शनि के दोषों से निजात पाने के लिए शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करके उन्हें चोला चढ़ाएं. इससे हनुमान जी की कृपा होती है एवं आशीर्वाद प्राप्त होता है.

शनिवार के दिन हनुमान जी को भोग लगाएं: शनिवार के दिन भक्त को हनुमान चालीसा का पाठ करके सात्विक चीजों का भोग लगाएं. इससे शनि दोष का असर कम होता है.

शनिवार के दिन राम के नाम का कीर्तन करें: हनुमान जी को खुश करने का सबसे आसान और सरल उपाय है. भगवान राम के नाम का संकीर्तन करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं.

जो व्यक्ति नियमित रूप से भगवान राम का संकीर्तन करता है, उस पर हनुमान जी विशेष कृपा होती है. जिस पर हनुमान जी की विशेष कृपा होती है, उस पर शनि का प्रभाव नहीं होता. उसके सभी कष्ट हमेशा- हमेशा के लिए दूर हो जाते हैं.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.