July 7, 2022

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

भारत में आया ओमीक्रोम का नया वेरिएंट BA4 , क्या नई लहर आ सकती है?

1 min read

कोरोना के घटते मामलों के बीच भारत में एक नए वेरिएंट ने दस्तक दी है। हैदराबाद में BA.4 ओमीक्रोन वेरिएंट का पहला केस सामने आया है। भारतीय मरीजों में कोविड के नए वेरिएंट की पहचान पर काम कर रहे वैज्ञानिकों के समूह INSACOG के डेटा से यह जानकारी मिली है। जिस कोविड संक्रमित मरीज में बीए4 ओमीक्रोन वेरिएंट मिला है, उसका सैंपल 9 मई को लिया गया था। जनवरी से अमेरिका और यूरोप में ओमीक्रोन के कई वेरिएंट सामने आए हैं। यह पहली बार है जब भारत में बीए4 वेरिएंट का केस दर्ज हुआ है।

BA4 से यूरोप अलर्ट
12 मई को संक्रामक बीमारियों पर नजर रखने वाली यूरोपीय एजेंसी ने BA4 और बीए5 ओमीक्रोन वेरिएंट् को ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ घोषित किया था। ECDPC ने माना है कि इन वेरिएंट का गंभीर असर हो सकता है और क्षेत्र में महामारी की स्थिति पर असर पड़ सकता है। BA4 और BA5 ओमीक्रोन वेरिएंट पहली बार जनवरी और फरवरी में दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था। इसके बाद इन दोनों वेरिएंट के चलते दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका, यूके और जर्मनी-डेनमार्क जैसे यूरोपीय देशों में कोरोना की नई लहर आई।

BA2 की जगह ले सकता है BA4
स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक बीए4 और बीए5 दोनों वेरिएंट ओमीक्रोन के ओरिजिनल वर्जन से बिल्कुल अलग हैं। इस कारण वे पहले के संक्रमण से बनी इम्युनिटी से बचने की क्षमता रखते हैं। इन नए वेरिएंट्स (BA4 और BA5) ने ओमीक्रोन के बीए2 वेरिएंट की जगह ले ली है, जो पहले कई देशों में फैल रहा था। फिलहाल बीए2 वेरिएंट कई भारतीय राज्यों में सक्रिय है।

स्वास्थ्य अधिकारियों का मानना है कि अगले कुछ हफ्तों में बीए4 वेरिएंट का असर दिख सकता है और उसके बाद ही ओमीक्रोन के दूसरे वेरिएंट (जैसे BA2) से उसकी तुलना या गंभीरता का आकलन किया जा सकेगा।

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.