June 23, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

आमिर खान ने मनाया अपना 55वां जन्मदिन

1 min read

बॉलीवुड के आमिर खान आज आपना 55वां जन्मदिन मना रहे हैं. आमिर खान 32 सालों से बॉलीवुड पर राज कर रहे हैं. अपने तीन दशक के करियर में उन्होंने कई चौंकाने वाले रिकॉर्ड कायम किए हैं. आमिर खान अपनी फिल्मों की शानदार च्वाइस के लिए पहचाने जाते हैं. वो जिस फिल्म को चुन लेते हैं तो उसके किरदार में खुद को फिट करने के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं. शायद यही कारण है कि उन्हें इंडस्ट्री के मिस्टर परफेक्शनिस्ट का टैग मिला है. उनके बर्थडे के खास मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं आमिर खान की उन फिल्मों के बारे में जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया और कई धमाकेदार रिकॉर्ड्स भी बनाए.

आमिर यूं तो चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर 1973 में ही एंट्री ले चुके थे लेकिन बतौर लीड एक्टर उनकी पहली फ़िल्म क़यामत से क़यामत तक 1988 में आई थी. पहली ही फिल्म से आमिर ने जबरदस्त धमाका किया था. उस दौर में आई इस फिल्म ने 4.9 करोड़ की कमाई की थीइसके बाद आमिर खान को जबरदस्त स्टारडम मिला 1996 में आई फिल्म राजा हिंदुस्तानी से. ये फिल्म 50 करोड़ के कलेक्शन के साथ बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी. ये वो दौर था जब आमिर ने रंगीला, अकेले हम अकेले तुम, राजा हिन्दुस्तानी, इश्क, ग़ुलाम, अर्थ, सरफ़रोश जैसी लगातार 7 हिट फ़िल्में दी. अंदाज़ अपना अपना जैसी फिल्मों के फ्लाप होने के बाद आमिर खान मिस्टर परफेक्शनिस्ट हो गए थे.

वो अपनी पिछली फिल्मों के किरदार को दोहराते नहीं थे.फिल्म सरफरोश की औसत कमाई के बाद आमिर खान की ब्लॉकबस्टर फिल्मों का सिलसिला शुरू हुआ लगान से. साल 2001 में आमिर ख़ान ने इतिहास रचा जब उनकी फ़िल्म लगान को ऑस्कर के लिए चुना गया. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 50 करोड़ से भी ज्यादा कमाई की थी.आमिर की फ़िल्म दंगल ने तो कमाल ही कर दिया.

भारत के साथ-साथ इस फिल्म ने विदेशी बॉक्स ऑफिस पर भी ताबड़तोड़ कमाई की. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 700 करोड़ का कलेक्शन किया था.आमिर खान की ठग्स ऑफ हिंदोस्तान 2018 में रिलीज हुई थी. सभी को चौंकाते हुए ये फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हो गई. वहीं अब आमिर खान अपनी आने वाली फिल्म लाल सिंह चड्ढा की शूटिंग में बिजी हैं. ये फिल्म एक हॉलीवुड मूवी फॉरेस्ट गंप की रीमेक है.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.