एस बी आई के नाम पर ग्राहकों से हो रहा धोखा बैंक के कई एम्प्लोयी ने बताया खुद को कैसे इस धोके धड़ी से बचाये :-
1 min readदेश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने एक बार फिर अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है। एस बी आई ने कहा है कि बैंक के नाम पर ग्राहकों को फर्जी ईमेल भेजे जा रहे हैं और क्लिक करने को कहा जा रहा है। क्लिक करते ही ग्राहक के खाते की पूरी जानकारी धोखेबाजों के हाथ चली जाती है और ग्राहक को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। एस बी आई ने अपने ट्विटर हैंडल पर बताया है कि ऐसे ईमेल मिलने पर क्या करना चाहिए? बैंक ने एक लिंक भी दी है, जहां ग्राहक इसकी शिकायत कर सकते हैं।
एस बी आई ने अपने ग्राहकों को चेताया है कि वे एसबीआई के नाम पर मिले किसी भी फेक ईमेल को ओपन न करें। इस ईमेल में दी गई लिंक पर बिल्कुल भी क्लिक न करें। यदि गलती से लिंक पर क्लिक हो जाए तो तत्काल अपने बैंक से सम्पर्क करें।
एस बी आई ने ग्राहकों से कहा है कि उनका बैंक इस तरह के ईमेल भेजकर लिंक पर क्लिक करने के लिए कभी नहीं कहता है। बैंक चाहता है कि इस फर्जीवाड़े को रोकने में ग्राहक बैंक की मदद करें। बैंक ने नेशनल साइबर क्राइम की लिंक देकर ऐसे मामलों में वहां रिपोर्ट करने के लिए कहा है।
एस बी आईअपनी बैंकिंग को लगातार सबसे सुरक्षित बनाने में लगा है। हाल ही में एटीएम से निकाली को लेकर सुरक्षा बढ़ाई गई थी। यदि भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहक हैं और एटीएम से 10 हजार या इससे ज्यादा रुपये निकालने जा रहे हैं तो मोबाइल ले जाना न भूलें, क्योंकि अब आपके मोबाइल पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आएगा, जिसे एटीएम में दर्ज करना होगा।
इसके बाद ही रुपये निकाले जा सकेंगे। एसबीआई प्रबंधन 18 सितंबर से 24 घंटे के लिए ओटीपी आधारित नकद निकासीसुविधा शुरू कर रहा है।