April 23, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

भारत और चीन का चल रहा विवाद इस बीच रूस के लिए रवाना हुए राजनाथ सिंह। …

1 min read

भारत और चीन के बीच इन दिनों बॉर्डर पर विवाद चल रहा है. इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज रूस के मॉस्को के लिए रवाना हुए. राजनाथ का ये दौरा तीन दिनों का होगा, जहां पर वो रूस की विक्ट्री डे परेड के 75 साल पूरा होने पर कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

खास बात ये है कि इस दौरान यहां पर चीन के प्रतिनिधि, मंत्री भी शामिल होंगे, लेकिन राजनाथ सिंह उनसे मुलाकात नहीं करेंगे.इस दौरान कई देशों के प्रतिनिधि इसमें शामिल होंगे, जहां रूसी विदेश मंत्री सभी का स्वागत करेंगे. खबर है कि चीन के मंत्री भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, लेकिन मौजूदा तनाव के कारण राजनाथ सिंह उनसे मुलाकात नहीं करेंगे.

गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच भले ही सैन्य और कूटनीतिक लेवल की बातचीत जारी हो, लेकिन 20 भारतीय जवानों की शहादत के बाद माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है. ये परेड 24 जून को निकलेगी, ऐसे में राजनाथ का दौरा तीन दिनों का होगा.

आपको बता दें कि भारत की तीनों सेनाओं के 75 सदस्य पहले ही विक्ट्री परेड में हिस्सा लेने पहुंच चुके हैं. इस परेड में रूस और अन्य सेनाओं के साथ भारतीय सेना के जवान भी हिस्सा लेंगे. विजय दिवस परेड में हिस्सा लेने वाली टुकड़ी का नेतृत्व वीर सिख लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट के एक बड़े रैंक के अधिकारी द्वारा किया जा रहा है.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.