April 28, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

गुरु पूर्णिमा के शुभ पावन अवसर पर सभी गुरुजनों को मेरा सादर नमन: PM मोदी

1 min read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएं दी हैं. रविवार को अपने ट्विटर हैंडल पर संदेश जारी करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज का दिन उन गुरुओं को सम्मान देने का दिन है, जिन्होंने हमारे जीवन को सार्थक बनाया.

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘देशवासियों को गुरु पूर्णिमा की ढेरों शुभकामनाएं. जीवन को सार्थक बनाने वाले गुरुओं के प्रति सम्मान प्रकट करने का आज विशेष दिन है. इस अवसर पर सभी गुरुजनों को मेरा सादर नमन.’

गृहमंत्री अमित शाह ने भी इस मौके पर देशवासियों को बधाई दी है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘भारतीय संस्कृति में गुरु का स्थान बहुत ही आदरणीय है.

गुरु एक सेतु है जो ज्ञान और शिष्य को जोड़ता है. एक गुरु अपने ज्ञान रूपी अमृत से शिष्य के जीवन में धर्म और चरित्र जैसे बहुमूल्य गुणों का सिंचन कर उसके जीवन को सही दिशा व अर्थ प्रदान करता है. गुरु पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं.’

वहीं केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया, ‘गुरु पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं.

आज गुरु पूर्णिमा पर हम सभी अपने गुरुजनों को याद करके उनको प्रणाम करें. गुरु बिना ज्ञान, ज्ञान न होवे. गुरु से ही जीवन का मार्ग प्रशस्त होता है.’

जाहिर है हमारे देश में शुरुआत से ही गुरुओं को ईश्वर से भी ऊपर का दर्जा दिया गया है. धर्म शास्‍त्रों में भी गुरु की महिमा का बखान करते हुए कहा गया है कि ब‍िना गुरु के ईश्‍वर नहीं म‍िलता. इसलिए जीवन में गुरु का होना बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है.

गुरु पूर्णिमा हर साल आषाढ़ मास की पूर्णिमा को मनाई जाती है. इस दिन महर्षि वेदव्यास का जन्म भी हुआ था, इसलिए इसे व्यास पूर्णिमा भी कहते हैं. इस दिन से ऋतु परिवर्तन भी होता है. गुरु पूर्णिमा इस साल रविवार 5 जुलाई को मनाई जा रही है.

इस दिन शिष्य द्वारा गुरु की उपासना का विशेष महत्व भी है. गुरु को यथाशक्ति दक्षिणा, पुष्प, वस्त्र आदि भेंट करते हैं.

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.