April 11, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

विकास दुबे एनकाउंटर की निष्पक्ष जांच की याचिका पर SC में होगी आज सुनवाई

1 min read

उत्तर प्रदेश के कानपुर में आठ पुलिसकर्मियों की मुठभेड़ में हत्या और इसके बाद विकास दुबे समेत छह लोगों को पुलिस के साथ एनकाउंटर में मार गिराये जाने के मामले की निष्पक्ष जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में सीबीआई से करवाने की मांग पर आज सुनवाई होगी.

सुनवाई दोपहर एक बजे के करीब होनी है. सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे की बेंच इस मामले की सुनवाई करेगी. बेंच में एसए बोबडे के साथ जस्टिस आर सुभाष रेड्डी और जस्टिस ए बोपन्न मामले की सुनवाई करेंगे.

इससे पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने कुख्यात अपराधी विकास दुबे के पुलिस एनकाउंटर की जांच के लिए न्यायिक आयोग बनाने की याचिका खारिज कर दी है. न्यायमूर्ति पीके जायसवाल और न्यायमूर्ति केएस पवार ने सोमवार को यह फैसला एक स्थानीय वकील की जनहित याचिका पर, याची की ओर से इसे वापस लेने के आधार पर सुनाया.

प्रदेश सरकार के अपर महाधिवक्ता विनोद कुमार शाही ने कहा कि सरकार ने पहले ही हाईकोर्ट के रिटायर्ड न्यायमूर्ति शशिकांत अग्रवाल का न्यायिक आयोग गठित कर दिया है. एसआईटी प्रकरण की जांच कर रही है.

वकील नंदिता भारती ने याचिका दाखिल कर कानपुर में गैंगस्टर विकास दुबे एनकाउंटर केस की जांच के लिए एसआईटी गठित करने, साथ ही पूरे प्रकरण की न्यायिक जांच करवाने की मांग की थी. साथ ही याचिका में राज्य सरकार को पुलिस मुठभेड़ों के लिए यथोचित दिशा निर्देश जारी करने का आदेश दिए जाने की मांग भी की थी.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.