May 15, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

पंजाब सरकार का बड़ा फैसला 12वीं के छात्रों को बांटेगी स्मार्टफोन

1 min read

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते स्कूल-कॉलेज बंद हैं. ऐसे में छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है. ऑनलाइन पढ़ाई में उन छात्रों को कठनाई का सामना करना पड़ रह है जिनके पास कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन की सुविधा नहीं है.

ऐसे में पंजाब के छात्रों के लिए पंजाब सरकार एक फैसला राहत देने वाला साबित हो सकता है. दरअसल पंजाब सरकार मंत्रिमंडल ने बुधवार को सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 12वीं के छात्रों तक 1.78 लाख स्मार्टफोन बांटने का निर्णय किया है.

राज्य सरकार ने इसके लिए नवंबर तक का समय निर्धारित किया हैं. इन मोबाइल फोन्स को बांटने से पहले शिक्षा विभाग 11वीं और कक्षा 12वीं से संबंधित ई-सामग्री, ‘ई-सेवा एप’ जैसी सरकारी एप्लिकेशन लोड करेगा.

इनके वितरण के तौर-तरीकों भी तय कर दिए गए हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार पहले बैच के 50,000 फोन के पहले वितरित किए जा चुके हैं और इतने ही फोन नवंबर तक वितरित कर दिए जाएंगे.

पहले सरकार ने घोषणा की थी कि फोन केवल लड़कियों को दिए जाएंगे लेकिन बाद में मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि कक्षा 12वीं के छात्रों की पर कोई असर न पड़े इसलिए ऐसे लड़के और लड़कियां जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं हैं उन दोनों को फोन दिए जाएंगे.

दरअसल 12 कक्षा की छात्राओं स्मार्ट देने का फैसला सितम्बर 2019 में एक कैबिनेट मीटिंग ले लिया गया था और इसके लिए एक मोबाइल कंपनी के साथ करार पर दस्तखत किए गए थे

लेकिन मोबाइल फोन मिलने और वितरण के लिए निर्धारित किए गए समय के दौरान ही कोरोना महामारी फैल गई. जिससे यह कार्य अधूरा रह गया.गौरतलब है कि पंजाब विधानसभा चुनाव के समय अमरिंदर सिंह ने ऐसा करने का वादा किया था.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.