May 15, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

‘रहस्यमय बीज पार्सल’ को लेकर केंद्र सरकार हुई सतर्क, जारी किए ये निर्देश

1 min read

‘रहस्यमय बीज पार्सल’ (mystery seed parcels) को लेकर केंद्र सरकार सतर्क हो गई है. केंद्र की मोदी सरकार ने राज्य सरकारों के साथ ही बीज उद्योग और अनुसंधान निकायों को अज्ञात स्रोत से भारत में आने वाले ‘संदिग्ध या अवांछित बीज पार्सल’ के संबंध में अलर्ट किया है, जो देश की जैव विविधता के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं.

कृषि मंत्रालय ने इस बारे में एक निर्देश जारी किया है, जिसमे अपने उपज आधारित शोध संस्थानों को ‘संदिग्ध बीज पार्सल’ के बार ने राज्य सरकारों के साथ-साथ बीज उद्योग और अनुसंधान निकायों को अज्ञात स्रोत से भारत में आने वाले ‘संदिग्ध या बीज पार्सल’ को लेकर अलर्ट किया है. कृषि मंत्रालय ने कहा है कि,’इस बारे में एक निर्देश जारी किया गया है. बीते कुछ महीनों में दुनिया भर में हजारों संदिग्ध  अवांछितबीज खेप को भेजे जाने की सूचना मिली है.

निर्देश में लिखा है कि, ‘अज्ञात स्रोतों से संदिग्ध पैकेज के साथ अनचाहे बीज पार्सल’ का खतरा अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, जापान और कुछ यूरोपीय मुल्कों में पाया गया है. मंत्रालय ने यह भी जिक्र किया है कि ‘अमेरिकी कृषि विभाग (USDA) ने इसे बीज बिक्री के फर्जी आंकड़े दर्शाने का घोटाला (brushing scam)’और ‘कृषि तस्करी’ बताया है.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.