March 29, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

कॉमेडी किंग जॉनी लीवर का जन्मदिन आज आइये जानते है कुछ खास बाते

1 min read

आज 14 अगस्त को भारतीय सिनेमा के प्रसिद्ध हास्य अभिनेता जॉनी लीवर का जन्मदिन है. आज इस खास मौके पर उनकी जिंदगी से जुड़ी खास जानकारी आपको देने जा रहे हैं.

आज के ही दिन 1957 में, जॉनी लीवर का जन्म आंध्र प्रदेश में हुआ था. उन्होंने सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता श्रेणी में 13 फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं.

1984 में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले जॉनी ने अब तक 350 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है.

आर्थिक स्थिति बिगड़ने के कारण जॉनी ज्यादा नहीं पढ़ सके. उन्होंने आंध्र प्रदेश के एक तेलुगु स्कूल से सातवीं कक्षा तक पढ़ाई की. वह कम उम्र में मुंबई आ गए और जीवनयापन करने के लिए कई काम किए.

अपना पेट पालने के लिए उन्होंने मुंबई की सड़कों पर पेन भी बेचा. वह बॉलीवुड गानों पर डांस करते हुए और फिल्मी कलाकारों की नकल उतारते हुए पेन बेचा करते थे.

रुचि और समर्पण के आधार पर, उन्होंने अपनी प्रतिभा का विकास किया. इस काम में उनकी मदद मिमिक्री आर्टिस्ट प्रताप जैन और राम कुमार ने की.

जॉनी का असली नाम जॉन प्रकास राव जनुमाला है, उन्होंने अपने पिता के साथ मुंबई की हिंदुस्तान लीवर कंपनी में भी काम किया है.

काम करने के दौरान, वह अपने साथियों को अपनी हास्य प्रतिभा के साथ हंसाते थे. धीरे-धीरे वे अन्य कारखाने के श्रमिकों और अधिकारियों के बीच लोकप्रिय हो गए और यहां उन्हें ‘जॉनी लीवर’ नाम मिला.

जॉनी ने काम के साथ-साथ शो भी करने शुरू कर दिए, जिससे उन्हें एक अलग पहचान मिली. एक शो में, बॉलीवुड अभिनेता सुनील दत्त ने उनकी प्रतिभा को पहचाना और उन्हें ‘दर्द का रिश्ता’ में काम करने का मौका दिया.

यहीं से जॉनी की सफलता की शुरुआत हुई. उन्होंने अब तक 300 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.