May 14, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

74वां स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कई बड़े ऐलान किए

1 min read

74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को आत्मनिर्भर भारत बनाने पर जोर दिया. पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी के बीच 130 करोड़ देशवासियों ने आत्मनिर्भर बनने का संकल्प लिया.

आत्मनिर्भर भारत देशवासियों के मन-मस्तिष्क में छाया है. ये आज सिर्फ शब्द नहीं रहा, बल्कि 130 करोड़ देशवासियों के लिए मंत्र बन गया है.

अब हमें आत्मनिर्भर बनना होगा लेकिन अब दूसरों पर निर्भरता खत्म करनी होगी. जब तक हम इंपोर्ट करते रहेंगे तब तक हम अपनी स्किल को नहीं बढ़ा पाएंगें.

प्रधानमंत्री ने कहा, आत्मनिर्भर भारत के सामने लाखों चुनौतियां हैं. लेकिन अगर देश के सामने लाखों चुनौतियां है तो देश के पास करोड़ों समाधान देने वाली शक्ति भी हैं, देशवासी भी हैं जो समाधान का सामर्थ्य देते हैं.

कोरोना संकट काल में हमें बहुत चीजें दुनिया से लाने की जरूरत है, लेकिन दुनिया दे नहीं पा रही है. ऐसे में हमारे देश के उद्योग जगत के लोगों ने जिम्मेदारी उठाई.

पहले एन-95 मास्क देश में नहीं बनता था अब बनने लगे. पीपीई, वेटिंलेटर नहीं बनते थे अब बनने लगे हैं. देश के आवश्यकताओं की पूर्ति हुई, साथ ही दुनिया में एक्सपोर्ट करने की हमारी ताकत बढ़ गई. आत्मनिर्भर भारत कैसे दुनिया की मदद कर सकता है, आज आप ये देख सकते हैं.

पीएम ने कहा कि देश आज 110 जिले काफी पीछे हैं और हमारा लक्ष्य है कि वे सभी जिले आत्मनिर्भर भारत की विकास यात्रा में आगे बढ़ें.

मुझे विश्वास है कि भारत आत्मनिर्भर जरूर बनेगा. मुझे अपने देश की श्रमशक्ति के साथ-साथ प्रतिभा और सामर्थ्य पर पूरा भरोसा है.

Image

पीएम ने कहा कि पूरी दुनिया भारत के परिवर्तन को देख रही है. इसी का कारण है कि एफडीआई ने अबतक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. अब एफडीआई में 18 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. अब हमें मेक इन इंडिया के साथ-साथ मेक फॉरवर्ड की तरफ बढ़ना है.

आपको बता दें कि देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर इन दिनों बैठकों का दौर लगातार चल रहा है. नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल की अध्यक्षता में कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर एक अहम बैठक इसी हफ्ते हुई है.

इस बैठक में वैक्सीन से जुड़े तमाम पहलुओं पर बात की गई. ये कमेटी कोरोना वैक्सीन बनाने वाले सभी मैन्युफैक्चरर्स और राज्य सरकारों के साथ अहम चीजों पर बात कर रही है.

देश में इस वक्त दो वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल चल रहे हैं. ये हैं- भारत बायोटेक और जायडस कैडिला. . भारत बायोटेक कंपनी ने इससे पहले पोलियो, रेबीज, चिकनगुनिया,

जापानी इनसेफ्लाइटिस, रोटावायरस और जीका वायरस के लिए भी वैक्सीन बनाई है. गुजरात की कंपनी जायडस कैडिला हेल्थ केयर लिमिटेड ने कोविड-19 वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल 15 जुलाई से शुरू कर दिया था.

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.