January 23, 2022

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

मस्जिद की जमीन को लेकर शुरू हुआ दो पक्षों में विवाद

1 min read

जिले के सहायक खजांची थाना क्षेत्र अंतर्गत माधोपाड़ा के गुबानी बेगम मस्जिद की जमीन को लेकर शनिवार को विवाद हो गया है.

Purnia: Dispute between the two parties over the land of the mosque, both are talking about owning rights ann

दरअसल जमीन के बड़े से हिस्से में कुछ लोगों ने शेड डाल कर दखल कर लिया था. इस बात की सूचना जब आसपास के लोगों को मिली तो उन्होंने मिलकर उस टीन के शेड उखाड़ फेंका, जिसके बाद दोनों पक्ष के लोगों में विवाद शुरू हो गया.

तनाव बढ़ता देख स्थानीय लोगों पुलिस को सूचना दी. सूचना पाकर पुलिस और वक्फ कमिटी के मस्जिद से जुड़े सदस्य मौके पर पहुंचे और लोगों को शांत कराने की कोशिश की. लेकिन जब वे नहीं मानें तो 5 थाने की पुलिस मौके पर पहुंची और भीड़ को खदेड़ दिया.

मिली जानकारी अनुसार 19वीं सदी के अंत में गुमानी बेगम ने अपनी जमीन वक्फ को सौंपी थी. तब से ये जमीन वक्फ के कब्जे में हैं.

लेकिन हाल के दिनों में इस जमीन पर कुछ कारोबारी जबरन रात के अंधेरे में अतिक्रमण कर रहे थे, जिसे मुस्लिम समुदाय के लोगों ने सुबह उखाड़ फेंका.

इधर, जमीन पर दखल करने वाले जैन रजा ने इस बात को बेबुनियाद बताते हुए आरोप लगया है कि ये जमीन अतिपिछड़ा समुदाय का है, जिसपर वक्फ ने कब्जा किया है.

आरोप प्रत्यारोप के बीच अब मामला प्रशासन के संज्ञान में है. हालांकि जब इस संबंध में सदर एसडीपीओ आंनद कुमार पांडेय से पूछा गया तो उन्होंने मामले में कुछ भी बोलने से इनकार किया.

मस्जिद से जुड़े वक्फ कमिटी अध्यक्ष परवेज तुफैल का कहना है कि ये जमीन 1891 में ही वक्फ के नाम गुबानी बेगम ने कर दिया था.

तब से लेकर अब तक इस जमीन पर मस्जिद के अलावा कुछ नहीं बना और यह जमीन वक्फ के दखल में है. अब इस पर समाज के ही कुछ जमीन माफिया अपना कब्जा जमाने के लिए रातों-रात टीन का शेड डाल रहे थे, जिसे समाज के लोगों ने तोड़ दिया. इस जमीन से जुड़े तमाम कागजात हमारे पास है.

इस मामले में जमीन पर दखल देकर शेड डालने वाले जैन रजा ने सारे आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि ये जमीन अतिपिछड़ा समुदाय के लोग का है जिसपर जबरन वक्फ को कब्जा किया है. इस जमीन के कागजात हमारे पास है.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.