May 15, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

ओरछा के रामराजा मंदिर में आज से श्रद्धालु कर सकेंगे 8 बजे से रात 10 बजे तक दर्शन

1 min read

ओरछा के रामराजा मंदिर में आज से श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे. बुंदेलखंड की अयोध्या कहे जाने वाले निवाड़ी जिले के ओरछा स्थित रामराजा मंदिर के पट आज से खोल दिए गए हैं. कोरोना वायरस के चलते रामराजा मंदिर के पट श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए थे.

मंदिर में पूजा अर्चना नियमित रूप से हो रही थी, लेकिन अब डिस्ट्रिक्ट क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप ने निर्णय लिया है कि मंदिर के पट आज से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएं.

जिलाधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने बताया है कि ‘राम राजा मंदिर और हरदौल बैठका आज यानि 19 अगस्त (24 अगस्त को छोड़कर) से श्रद्धालुओं के लिए खुला रहेगा, रोज सुबह 8 बजे से मंदिर खुलेगा और रात 10 बजे बंद होगा. इस दौरान परंपराओं के अनुसार मंदिर को दो समय के लिए बंद रखा और खोला जाएगा.

उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए तय किए गए निर्देशों का पालन किया जाएगा. लोगों के लिए मास्क अनिवार्य होगा, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी होगा और सैनिटाइजेशन का भी उपयोग किया जाएगा. साथ ही रामराजा की पोशाक की व्यवस्था कोविड-19 के निर्देशों को देखते हुए की जाएगी. इसके साथ ही दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग कराना होगा.

बता दें कि ओरछा का रामराजा मंदिर भगवान राम और माता जानकी की प्रतिमाओं के लिए जाना जाता है. यहां राम को भगवान नहीं ओरछा के राजा के रूप में पूजा जाता है और आज भी ओरछा में उन्हीं का शासन माना जाता है.

बता दें कि यहां हर साल लाखों श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते थे. अनुमान के मुताबिक करीब 5 लाख लोग सालाना इस मंदिर में दर्शन को पहुंचते थे.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.