May 18, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

जाने किस प्रकार बालों के लिए लाभदायक है नारियल का तेल

1 min read

नारियल का ऑइल न केवल त्वचा की दिक्कत दूर करने के लिए लाभदायक होता है, बल्कि ये आपके बालों के लिए भी टॉनिक का कार्य करता है. नारियल के ऑइल में लॉरिक एसिड मौजूद होता है, जो बालों को अच्छे से प्रोटीन पहुंचाता है. ये ऑइल बालों की जड़ों तक हिफाजत करने का काम करता है. बालों के टूटने की परेशानी है, तो नारियल के तेल का उपयोग करें. नारियल के ऑइल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट बालों को हेल्थी बनाता है, बल्कि बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है. नारियल का ऑइल बालों पर पॉल्यूशन के प्रभाव को कम करता है. साथ ही आपको गर्मी से भी दूर रखता है. तो चलिए जानते हैं कि नारियल का तेल बालों के लिए किस प्रकार लाभदायक है.

-बाल झड़ना, ड्राई स्‍कैल्‍प और पतले बाल से जूझ रहे हैं तो नारियल ऑइल से सिर की मसाज करें. नारियल ऑइल की मसाज से बाल मजबूत और मोटे होते हैं. नारियल का तेल बालों के झड़ने की परेशानी से राहत भी दिलाएगा.

-नारियल के ऑइल में लॉरिक एसिड मौजूद होता है, जो बालों को प्रोटीन देता है. बालों की जड़ों की रक्षा करता है और उन्हें टूटने से रोकने का काम करता हैं.

-बालों की डैंड्रफ से परेशान हो रहे हैं तो नारियल ऑइल से मसाज करें. डैंड्रफ की दिक्कत दूर करने में नारियल का ऑइल बहुत असरदार साबित होता है.

-नारियल का ऑइल बेहतरीन हेयर कंडीशनर होता है. आपके बाल रूखे और बेजान होते हैं, तो रात्री को नारियल ऑइल से बालों की मसाज करें. अगले दिन बालों को अच्छे से धो डालें. आपके बालों को पूरा पोषण मिलेगा.

-अगर आप भी स्ट्रेस और टेंशन में रहते हैं तो सिर की नारियल ऑइल से मसाज करें. ऑइल की मसाज रक्त संचार बढ़ाने में सहायक होती है.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.