May 13, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

मध्य प्रदेश में कोरोना के मरीजों की संख्या में लगातार तेजी

1 min read

मध्य प्रदेश में कोरोना संकटकाल में ऑक्सीजन का संकट खड़ा हो गया है. कोरोना के एक्टिव केस बढ़ने के साथ ही ऑक्सीजन की डिमांड भी तेजी के साथ बढ़ गई है.

प्रदेश में देवास, जबलपुर, ग्वालियर, शिवपुरी समेत कई जिलों में ऑक्सीजन की किल्‍लत सामने आई है. महाराष्ट्र से ऑक्सीजन की सप्लाई को लेकर सरकार मुश्किल में आ गई है. महाराष्ट्र सरकार ने अपने राज्य के प्लांट में ऑक्सीजन के उत्पादन के बाद दूसरे राज्यों में सप्लाई पर रोक लगा दी है.

प्रदेश के जबलपुर समेत तकरीबन 15 जिलों में महाराष्ट्र से ऑक्सीजन की सप्लाई की जाती है. ऐसे में सरकार अब ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने की कवायद में जुट गई है. हालांकि, महाराष्ट्र सरकार से बात कर ऑक्सीजन की सप्लाई को सुनिश्चित करने की कोशिश की जा रही है. प्रदेश में ऑक्सीजन सप्लाई की निगरानी के लिए सरकार ने आईएएस धनराजू एस को नोडल अफसर बनाया है. साथ ही सरकार ने सभी इंडस्ट्री को कहा है कि वह ऑक्सीजन की खपत को घटाकर पहले मेडिकल के क्षेत्र के लिए इसे सुनिश्चित कराएं. साथ ही ऑक्सीजन की संभावनाओं को टटोलने में भी सरकारी अमला जुट गया है.

Statewise Coronavirus Cases List In India: कोरोना की तेज हुई रफ्तार,  महाराष्ट्र्र और दिल्ली में सैकड़ों नए मरीज

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अगस्त महीने में हर दिन 90 टन ऑक्सीजन की डिमांड रही है, लेकिन अब यह तेजी के साथ बढ़ रही है. ऑक्सीजन की बढ़ती डिमांड सरकार के लिए परेशानी का सबब बन गई है. फिलहाल मध्य प्रदेश में ऑक्सीजन की डिमांड छत्तीसगढ़ गुजरात और महाराष्ट्र से पूरी हो रही है, लेकिन अब महाराष्ट्र सरकार के ऑक्सीजन की सप्लाई पर रोक लगाने के बाद ऑक्सीजन का संकट खड़ा हो गया है.

10 new positive patients confirmed in Morena | Corona ने मध्य प्रदेश में  तेजी से पसारे पैर, मुरैना में 10 नए पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि | Hindi News, मध्‍य  प्रदेश एवं ...

प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा है की ऑक्सीजन की कमी को पूरा कर लिया जाएग. महाराष्‍ट्र सरकार से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बात करेंगे और ऑक्सीजन की सप्लाई को सुनिश्चित किया जाएगा. मंत्री विश्वास सारंग ने कहा है की संघीय ढांचे में राज्यों को परस्पर सहयोग करना होता है और इसी के तहत प्रदेश सरकार महाराष्ट्र सरकार से ऑक्सीजन की सप्लाई को शुरू करने को लेकर चर्चा करेगी.

Coronavirus | Mumbai Delhi Coronavirus News | Coronavirus Outbreak India  Cases LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar  Pradesh Haryana Bihar Punjab Novel Corona (COVID-19) Death Toll India Today  |

ऑक्सीजन किल्लत को लेकर सियासत भी गरमा गई है. कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर ने ऑक्सीजन के उत्पादन में मध्य प्रदेश के आत्मनिर्भर न होने पर प्रदेश की बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है. पूर्व मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर के मुताबिक सरकार को स्वास्थ सेवाओं पर फोकस करना चाहिए. पूर्व मंत्री ने कहा है कि यदि प्रदेश में ऑक्सीजन सप्लाई करने को लेकर महाराज सरकार से बात करनी हो तो कांग्रेस भी सरकार के साथ खड़ी होगी.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.