July 21, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

इन राज्यों में राशन पोर्टिबिलिटी सुविधा के लिए लगेंगे चार्ज जाने यहाँ

1 min read

केंद्र सरकार पूरे देश में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू करने की दिशा में लगातार प्रयासरत है. देश में इस समय 26 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में यह योजना लागू हो चुकी है. इस प्रक्रिया में लोगों को राशन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए कहा जाता है.

30 सितंबर 2020 राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख है. 30 सितंबर से पहले अगर आपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया तो आपको आगे परेशानी भी हो सकती है. इसके लिए अब देश की कई राज्यों में राशन पोर्टिबिलिटी सुविधा का लाभ लेने के लिए बैंकों के भी चक्कर काटने पड़ रहे हैं. उत्तराखंड सरकार ने राशन कार्ड में नाम, पता या उम्र में बदलाव के लिए बैंक से 25 रुपये का ड्राफ्ट बनवाना अनिवार्य कर दिया है.

एक देश एक राशन कार्ड योजना अप्लाई ऑनलाइन | One Nation One Ration Card लाभ,  सुविधाएँ - KVSRO

उत्तराखंड सरकार ने राशन कार्ड पोर्टिबिलिटी सुविधा के लिए उपभोक्ताओं से अब 10 के बजाय 17 रुपये खर्च करवाएगी. उत्तराखंड की खाद्य एवं आपूर्ति विभाग अब बैंक ड्राफ्ट से ही राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सुविधा देगी. राशन कार्डधारकों को राशन कार्ड में नाम, पता या उम्र में किसी भी बदलाव के लिए 25 रुपये का ड्राफ्ट अनिवार्य कर दिया है.

केंद्र सरकारका गरीबों को बड़ा तोहफा! 1 जून से देश में कहीं भी खरीद सकेंगे  राशन – Etoinews

आपको बता दें कि राशन कार्ड बनाना राज्य सरकार का विषय है. कई राज्य सरकारें इसके लिए पैसा वसूलती है तो कई राज्य सरकारें यह सेवा फ्री में ही अपने नागरिकों को देती है. केंद्रीय उपभोक्ता एवं खाद्य मंत्रालय का कहना है कि राशन कार्ड बनाना राज्य का विषय है.

आपके राशन कार्ड को लेकर बड़ी खबर, अब अपडेट कराने के लिए चुकाने होंगे इतने रुपये

कौन राज्य कितना पैसा वसूलती है या फ्री में बनाती है यह राज्य का विषय है. जहां तक राशन कार्ड पोर्टिबिलिटी सुविधा प्राप्त करनी की बात है तो इसके लिए राशन कार्ड को आधार से लिंकिंग करना और EPOS (Electronic Point of Sale) मशीन के साथ इंटरनेट सेवा होना अनिवार्य है. इसके वगैर आप राशन पोर्टिबिलिटी सुविधा का लाभ नहीं ले सकते हैं. राशन कार्ड पोर्टिबिलिटी सुविधा बीपीएल कार्डधारकों को ही मिलती है.

Ration Card Portability, Ration Card apply, aadhaar ration Linking, Ration Card Aadhaar linking, Ministry of Consumer Affairs, Ration Card, Modi Government, PM MODI, one nation one ration card scheme, one nation one ration card in hindi,Uttarakhand Government, उत्तराखंड सरकार, आधार राशन कार्ड लिंकिंग, आधार से राशन कार्ड को कैसे जोड़ें, उपभोक्ता एवं खाद्य मंत्रालय, भारत सरकार, यूएआईडीए, वन नेशन वन कार्ड योजना, वन नेशन वन राशन कार्ड कैसे बनेगा, वन नेशन वन राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन, मोदी सरकार, पीएम मोदी, रामविलास पासवानवन नेशन वन राशन कार्ड योजना मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की तरह है.

देश के तकरीबन 24 करोड़ राशनकार्डधारक हैं. राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने की समय सीमा के लिए अब सिर्फ 6 दिन बचे हैं. बता दें कि राशन कार्ड का अगर आधार से लिंक नहीं होता है तो आपका नाम राशन कार्ड से कट जाएगा. इसलिए राशन बचे हुए राशन कार्डधारक 30 सितंबर 2020 तक हर हालत में अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक करा दें.

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.