May 7, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

CM योगी ने हस्तिनापुर के लिए इंटीग्रेटेड डेवलेपमेंट प्लान किया तैयार

1 min read

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में नोएडा में फिल्म सिटी बनाने का एलान किया था. उन्होंने फिल्म सिटी की घोषणा करते हुए ऐतिहासिक हस्तिनापुर का भी जि़क्र किया. ये भी कहा गया कि अब यहां फिल्म शूटिंग प्वाइंट बनाया जाएगा.

अब पर्यटन विभाग मिशन हस्तिनापुर को लेकर जुट गया है. अब पर्यटन विभाग नए सिरे से हस्तिनापुर स्थित द्रोपदी मंदिर, कर्ण मंदिर, पाण्डव मंदिर और गांधारी तालाब के जीर्णोद्धार में जुट गया है. क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी का कहना है कि इस क्षेत्र के विकास के लिए इंटीग्रेटेड डेवलेपमेंट प्लान तैयार हो गया है. और बहुत जल्द अब हस्तिनापुर की सूरत बदली बदली नज़र आएगी.

यहीं नहीं क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी का कहना है कि न सिर्फ प्रमुख ऐतिहासिक स्थलों का जीर्णोद्धार होगा बल्कि अब हस्तिनापुर के गांव-गांव में अब विकास की गंगा बहेगी. गांव में मौजूद पर्यटन स्थलों को भी विकसित किया जाएगा. इस बार 27 सितम्बर को वर्ल्ड टूरिज़्म-डे का थीम भी टूरिज़्म और रुरल डेवलेपमेंट रखा गया है.

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हस्तिनापुर के विकास को लेकर कृत संकल्पित हैं. उन्होंने कई बार ऐतिहासिक धरती के विकास को लेकर योजनाओं का ख़ाका खींचा है. आने वाले दिनों में अब यहां एएसआई के अधिकारी भी बैठेंगे क्योंकि मेरठ को एएसआई के नए सर्किल का भी तोहफा मिला है. कह सकते हैं कि आने वाले दिनों में अब यहां पर्यटकों को बदला बदला सा हस्तिनापुर नज़र आने वाला है.

फिल्म सिटी के बाद CM योगी की एक और सौगात, हस्तिनापुर के लिए इंटीग्रेटेड  डेवलेपमेंट प्लान तैयार | meerut - News in Hindi - हिंदी न्यूज़, समाचार,  लेटेस्ट ...

वहीं, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि रेहड़ी पटरी व्यवसायियों से लेकर एमएसएमई उद्योगों और बड़े उद्योगों के लिए सरकार ने वित्तीय प्रोत्साहन की व्यवस्था की है. जिला प्रशासन बैंकों से समन्वय कर लोगों को ऋण योजनाओं का लाभ दिलाएं.

उन्होंने कहा कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ पैकेज के अंतर्गत कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास की असीम संभावनाएं हैं. हर ब्लाक में एफपीओ का गठन करें. गोदामों के लिए प्रस्ताव तैयार करें. उन्होंने कहा कि इसमें देरी करना ठीक नहीं. गो-आश्रय स्थलों को विकसित करें यह आय का जरिया बन सकती हैं. पर्यटन विकास की नवीन संभावनाएं तलाशें. सीएम योगी लखनऊ मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.