July 21, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

क्या होती है टीआरपी कैसे पता चलता है कितने दर्शकों ने देखा कार्यक्रम:-

1 min read

मुंबई पुलिस टीवी चैनलों पर टीआरपी को लेकर बड़ा खुलासा किया है। मुंबई पुलिस ने कहा कि वह रिपब्लिक सहित 3 चैनलों की जांच कर रही है। पुलिस ने इस मामले में 2 लोगों को गिरफ्‍तार किया गया है। आइए जानते हैं क्या होती है टीआरपी, कैसे पता चलता है कितने दर्शकों ने देखा कार्यक्रम टीआरपी का फुलफॉर्म टेलीविजन रेटिंग पॉइंट है। यह एक ऐसा उपकरण है जिससे किसी भी प्रोग्राम या चैनल की लोकप्रियता को समझने में मदद मिलती है।

फेक TRP कांडः जानें क्या होती है टीआरपी, कैसे तय होती है TV की व्यूअरशिप -  what is trp and how is it calculated trp rate views tv programs tmov -  AajTak

इससे यह भी पता चल जाता है कि कौन सा प्रोग्राम या टीवी चैनल सबसे ज्यादा देखा जा रहा है। लोग किसी चैनल या प्रोग्राम को कितनी बार और कितने समय के लिए देख रहे हैं, यह पता लगाने में टीआरपी का सहारा लिया जाता है। जिस प्रोग्राम की टीआरपी जितनी ज्यादा होती है उसकी लोकप्रियता उतनी ही अधिक होती है। विज्ञापन कंपनियां भी टीआरपी देखकर ही यह तय करती है कि उसे किस चैनल पर कितनी देर विज्ञापन चलाना है।

टीआरपी को मापने के लिए कुछ जगहों पर पीपलस मीटर लगाए जाते हैं। इन्हीं दर्शकों के आधार पर सारे दर्शक मान लिया जाता है जो TV देख रहे होते हैं। इन मीटर्स की फ्रिक्वेंसी से ये पता लगाता है कि कौन सा प्रोग्राम या चैनल कितनी बार देखा जा रहा है।
इस मीटर के द्वारा एक-एक मिनट की टीवी की जानकारी को इंडियन टेलिविजन ऑडियंस मेजरमेंट तक पहुंचा दिया जाता है। इसके बाद ये टीम पीपलस इस जानकारी का विश्लेषण करने के बाद तय करती है कि किस चैनल या प्रोग्राम की टीआरपी कितनी है।

टीआरपी क्या है? कैसे तय होता है किस कार्यक्रम को दर्शकों ने कितना देखा what  is trp and how is it calculated trp rate views tv programs - News Nation

इसे देखने के लिए एक दर्शक के द्वारा नियमित रूप से देखे जाने वाले प्रोग्राम और समय को लगातार रिकॉर्ड किया जाता है। इस डाटा को 30 से गुना करके प्रोग्राम का एवरेज रिकॉर्ड निकाला जाता है।

हालांकि टीआरपी को लेकर पहले भी विवाद उठते रहे हैं। अभिताभ बच्चन समेत कई बड़े सितारे पहले भी कह चुके हैं कि उन्हें टीआरपी का गणित समझ नहीं आता है।

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.