July 21, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र, तूफान की चेतावनी, इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट:-

1 min read

देश में एकबार फिर तूफान का खतरा मंडरा रहा है। पंबन पोर्ट पर तूफान की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि सीजन का पहला कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी पर बन गया है। यह विशाखापट्टनम के दक्षिण-पूर्व, काकीनाडा से 490 किमी दक्षिण-पूर्व और नरसापुर से 520 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में मौजूद है। धीरे धीरे यह पश्चिमी एवं उत्तर पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ रहा है। मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्काइमेट वेदर की मानें तो यह आगामी 24 घंटों में अपने असल वजूद में आ जाएगा।

Low pressure area likely to develop over Bay of Bengal IMD to name it  Cyclone Gati Heavy rainfall may occur in these areas

स्काइमेट वेदर ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि यह तूफान आंध्र प्रदेश के नरसापुर और विशखापट्टनम के बीच टकराएगा। इसके प्रभाव के चलते पूर्वी तटों पर घने बादलों ने आसमान में डेरा जमा लिया है। अनुमान है कि यह 12 अक्टूबर की शाम या रात को आंध्र प्रदेश के तट पर पहुंचेगा। मौसम विशेषज्ञों ने बताया है कि इस क्षेत्र के चलते आंध्र प्रदेश के तटीय भागों, उत्तरी तटवर्ती तमिलनाडु के क्षेत्रों और दक्षिण तटवर्ती ओडिशा में कम से कम 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलेंगी। यही नहीं इसके चलते कई इलाकों में मध्‍यम से ज्‍यादा भारी बारिश भी दर्ज की जा सकती है।

Weather Alert: Cyclone to rise from Bay of Bengal heavy rain forecast in  these states on October 9 to 11

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, मौजूदा वक्‍त में दक्षिण भारत के कई हिस्‍सों में मौसम की बेरुखी देखी जा रही है। केरल के कोट्टायम में रविवार को बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग की मानें तो 15 अक्‍टूबर को कई इलाकों में बारिश के आसार हैं। यही नहीं 16 और 17 अक्‍टूबर को गरज चमक के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। अमूमन मानसून के बाद के सीजन को तूफानों के लिए संवेदनशील माना जाता है। अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के महीनों में बंगाल की खाड़ी में अक्‍सर कम दबाव का क्षेत्र बन जाया करता है जिससे तूफान आने की आशंका बनी रहती है।

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.