September 26, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

कोरोना की दूसरी लहर आई तो 50 फीसदी तक घटेगा स्कूलों में कोर्स:-

1 min read

हालात बिगड़े तो 30 फीसद की जगह 50 फीसद कम कर दिया जाएगा कोर्स

यूपी बोर्ड क्लास 9 से 12 तक का कोर्स कम करने पर कर रहा है विचार

CBSE Exam Cancelled Latest News : CBSE बोर्ड परीक्षाएं रद्द, 10वीं, 12वीं  की होने वाली शेष परीक्षाएं रद्द - The Varta

कोरोना की दूसरी लहर की आशंका को लेकर सरकार लोगों को सचेत कर रही है। 2020-21 शैक्षणिक सत्र शुरू हुए करीब सात महीने बीत चुके हैं लेकिन पढ़ाई पटरी पर नहीं आ सकी है। इस बीच यूपी बोर्ड ने क्लास 9 से 12 तक का सिलेबस 50 प्रतिशत तक कम करने पर विचार कर रहा है। सूत्रों के अनुसार दूसरी लहर आई तो कटौती 30 फीसदी से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दी जाएगी।

करीब सवा करोड़ स्टूडेंट्स कोरोना के कारण पढ़ाई प्रभावित होने पर बोर्ड ने 28 हजार से अधिक स्कूलों में पढ़ने वाले क्लास 9 से 12 तक के तकरीबन सवा करोड़ स्टूडेंट्स का सिलेबस 20 जुलाई को 30 प्रतिशत कम कर दिया था। इसी आधार पर स्कूलों को पढ़ाई कराने के निर्देश दिए गए थे। उसके बाद से तीन महीने का समय बीत चुका है और अभी पढ़ाई का माहौल सामान्य नहीं हो सका है।

19 अक्टूबर से स्कूलों को खोल दिया गया है लेकिन शहरी क्षेत्र में बच्चों की संख्या बहुत कम है। इस बीच सीबीएसई और सीआईएससीई ने भी अपना सिलेबस 50 प्रतिशत तक कम करने की तैयारी शुरू कर दी है। इसकी जानकारी यूपी बोर्ड के अधिकारियों को हुई तो उन्होंने भी इस विषय में अपनी आंतरिक तैयारी शुरू कर दी। हालांकि इस संबंध में अभी शासन से कोई आदेश नहीं मिला है। गौरतलब है कि कोरोना के चलते अभी बड़ी संख्या में स्कूल बंद चल रहे हैं और बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई ही कराई जा रही है।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.