May 12, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

विदेश सचिव श्रृंगला बोले, चीन के साथ सीमा संकट से भारत परिपक्वता के साथ निपटा:-

1 min read

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने गुरुवार को कहा कि भारत कोरोनावायरस महामारी के बावजूद चीन के साथ अपनी सीमा पर दशकों के सबसे खराब संकट से पूरी दृढ़ता और परिपक्वता के साथ निपटा है।

पेरिस के एक प्रमुख थिंक-टैंक में आयोजित कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में श्रृंगला ने फ्रांस में हाल में हुई 2 आतंकी घटनाओं का भी जिक्र किया। साथ ही कहा कि दुनिया को आतंकवाद के खतरे को दूर करने के लिए दृढ़ता के साथ कार्य करने की आवश्यकता है।

भारत ने चीन के साथ सीमा संकट से निपटा, परिपक्वता: विदेश सचिव | MBS News  इंडियन

विदेश सचिव ने कहा कि भारत और फ्रांस के सामने कट्टरपंथ और आतंकवाद के रूप में एक समान गैर-पारंपरिक सुरक्षा खतरे हैं तथा आज की लड़ाई किसी खास समुदाय या व्यक्तियों के खिलाफ नहीं है, बल्कि कट्टरपंथी राजनीतिक-धार्मिक विचारधारा के खिलाफ है। पाकिस्तान से होने वाले सीमापार के आतंकवाद का हवाला देते हुए श्रृंगला ने कहा कि भारत अपनी पश्चिमी सीमा पर लगातार कड़ी चौकसी बनाए हुए है। श्रृंगला फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन के अपने 3 दिवसीय दौरे के दौरान पेरिस पहुंचे।
विदेश सचिव ने कहा कि हमारी त्वरित चुनौतियों ने हमें सीमा सबंधी रणनीतिक लक्ष्यों से विचलित नहीं किया है, विशेषकर हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में, जहां हम उद्देश्य के साथ खुले एवं समावेशी ढांचा के लिए विभिन्न चरणों में आगे बढ़ रहे हैं।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.