April 16, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

प्रधानमंत्री मोदी और बाइडन ने की बातचीत, कोविड महामारी समेत कई अहम मुद्दों पर की चर्चा :-

1 min read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अमेरिका के भावी राष्ट्रपति जो बाइडन से फोन पर बात की और उन्हें चुनाव में जीत की बधाई दी।

इस दौरान उन्होंने दोनों देशों की रणनीतिक साझेदारी के प्रति प्रतिबद्धता जताई और कोरोना वायरस महामारी और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर चर्चा की। बता दें कि बाइडन की जीत के बाद ये दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच पहली बातचीत थी।

narendra modi phoned joe biden and congratulate him: मोदी ने किया जो बाइडेन  को फोन बधाई दी

उन्होंने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भी जीत की बधाई दी। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर दी बातचीत की जानकारी
मंगलवार देर रात ट्वीट के जरिए बातचीत की जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन से फोन पर बातचीत करके उन्हें बधाई दी। हमने भारत-अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी के प्रति प्रतिबद्धता दोहराई और कोविड-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग जैसी हमारी साझा प्राथमिकताओं और चुनौतियों पर चर्चा की।’

बता दें कि बाइडन के राष्ट्रपति बनने के बाद जलवायु परिवर्तन का एक बड़ा मुद्दा बनना तय नजर आ रहा है। अपने दूसरे ट्वीट में प्रधानमंत्री मोदी ने उपराष्ट्रपति बनी कमला हैरिस को जीत की बधाई दी। उन्होंने लिखा, ‘मैंने निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भी जीत की हार्दिक बधाई दी। उनकी सफलता भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्यों के लिए लिए गर्व और प्रेरणा की बात है, जो भारत-अमेरिका सबंधों की मजबूती का महत्वपूर्ण स्रोत हैं।’

बता दें कि कमला हैरिस भारतीय मूल की हैं और उनकी मां चेन्नई से अमेरिका गई थीं। बता दें कि मंगलवार को ही भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बाइडन प्रशासन में दोनों देशों के संबंधों के और आगे बढ़ने का भरोसा जताया था। उन्होंने कहा कि बाइडन भारत के लिए अजनबी नहीं हैं और बराक ओबामा के कार्यकाल में उपराष्ट्रपति के तौर पर भारत के साथ काम कर चुके हैं।

उन्होंने कहा कि बाइडन उस दौर का महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं, जब भारत-अमेरिका के संबंधों में बड़े परिवर्तन हुए थे। बाइडन प्रशासन और भारत के बीच संबंध अच्छे रहने का अनुमान लगाया जा रहा है और उनके कार्यकाल में दोनों देश आतंकवाद, कोरोना वायरस महामारी और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर एक साथ काम कर सकते हैं।

इसके अलावा बाइडन के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थाई सदस्यता का समर्थन करने की उम्मीद भी है।

अपने एक नीति पत्र में बाइडन कह चुके हैं कि भारत के बिना किसी भी वैश्विक समस्या का निदान नहीं हो सकता। रिकॉर्ड संख्या में मेल-इन वोटिंग (डाक के जरिए भेजे गए वोट) के कारण देरी से आए अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन ने रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को अच्छे-खासे अंतर से हराया है।

बाइडन को कुल 306 इलेक्टोरल वोट मिले हैं जो जीत के लिए जरूरी 270 इलेक्टोरल वोट से 36 अधिक हैं, वहीं ट्रंप को 232 इलेक्टोरल वोट से ही संतोष करना पड़ा है।

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.