April 26, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

व्यापार बोर्ड की बैठक आज, निर्यात को प्रोत्साहन, नयी विदेश व्यापार नीति पर होगी चर्चा :-

1 min read

नयी दिल्ली वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गाोयल की अगुवाई में बुधवार को व्यापार बोर्ड (बीओटी) की बैठक होने जा रही है। इस बैठक में निर्यात और विनिर्माण को प्रोत्साहन उपायों तथा नयी विदेश व्यापार नीति पर विचार-विमर्श किया जाएगा। बोर्ड में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के सदस्य शामिल हैं। बोर्ड वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय को विदेश व्यापार नीति (एफटीपी) से संबंधित नीतिगत उपायों पर सलाह देता है। एक आधिकारिक बयान में मंगलवार को कहा गया है कि बीओटी की बैठक बुधवार को होगी।

व्यापार बोर्ड की बैठक आज, नयी विदेश व्यापार नीति पर होगी चर्चा – अनावरण  न्यूज़

बयान में कहा गया है कि इस बैठक में नयी विदेश व्यापार नीति (एफटीपी 2021-26), घरेलू विनिर्माण और निर्यात को प्रोत्साहन के लिए रणनीतियों तथा उपायों पर चर्चा होगी। बीओटी एक ऐसा मंच है जिसके जरिये राज्य और संघ शासित प्रदेश नीति पर अपना दृष्टिकोण रखते हैं। इसके अलावा केंद्र इसके जरिये राज्यों को देश की व्यापार क्षमता को प्रभावित करने वाले अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रमों से अवगत कराता है। बयान में कहा गया है कि बीओटी की बैठक में निर्यात, आयात प्रदर्शन की समीक्षा की जाएगी।

साथ ही बैठक में आत्मनिर्भर भारत के लिए निवेश संवद्र्धन नीति, व्यापार उपचार-हालिया उपायों और कदमों, नयी लॉजिस्टिक्स नीति, व्यापार को सुगम करने के उपायों और पिछली बीओटी बैठक के बाद हुए सुधारों पर चर्चा होगी। विभिन्न विभागों के सचिव, विभिन्न सरकारी निकायों के प्रमुख और शीर्ष उद्योग संघों तथा निर्यात संवद्र्धन परिषदों के प्रतिनिधि बीओटी के सदस्य हैं।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.