May 6, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

पीएम मोदी आज करेंगे नए संसद भवन का शिलान्यास :-

1 min read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर को नए संसद भवन के निर्माण के लिए आधारशिला रखेंगे। कार्यक्रम में सभी राजनीतिक दलों को आमंत्रित किया गया है। जानिए नए संसद भवन में क्या होगा खास…

-संसद का नया भवन 64,500 वर्गमीटर क्षेत्र में होगा और इसके निर्माण पर कुल 971 करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है।

 

आज PM मोदी करेंगे नए संसद भवन का शिलान्यास, जानिए इससे जुड़ी खास बातें | PM  Narendra Modi to lay foundation of new Parliament building today, Read  Important Facts - Bharat News 24

 

-नए भवन का निर्माण हमारे अपने लोगों द्वारा किया जाएगा, जो आत्मनिर्भर भारत का एक प्रमुख उदाहरण होगा। नए भवन के माध्यम से देश की सांस्कृतिक विविधता प्रदर्शित होगी।
-संसद की नई इमारत भूकंपरोधी क्षमता वाली होगी और इसके निर्माण में 2000 लोग सीधे तौर पर शामिल होंगे तथा 9000 लोगों की परोक्ष भागीदारी होगी।
-नए संसद भवन में 1224 सांसद एकसाथ बैठ सकेंगे और मौजूदा श्रम शक्ति भवन के स्थान पर दोनों सदनों के सांसदों के लिए कार्यालय परिसर का निर्माण कराया जाएगा।
-नए संसद भवन में सभी सांसदों के लिए अलग कार्यालय होंगे जो आधुनिक डिजिटल सुविधाओं से युक्त होंगे तथा यह ‘कागज रहित कार्यालय’ बनाने की दिशा में कदम होगा।
-इसमें एक विशाल संविधान कक्ष होगा, जिसमें भारत की लोकतांत्रिक धरोहर को प्रदर्शित किया जाएगा। इसके साथ ही सांसदों के लिए एक लॉन्ज होगा। उनके लिए पुस्तकालय, विभिन्न समितियों के कक्ष, भोजन कक्ष और पार्किंग क्षेत्र होगा।
-यह भविष्य में दोनों सदनों के सदस्यों की संख्या में बढ़ोतरी किए जाने की संभावना को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है। मौजूदा में समय में लोकसभा के 543 और राज्यसभा के 245 सदस्य हैं।
-गत सितंबर महीने में 861.90 करोड़ रुपए की लागत से नए संसद भवन के निर्माण का ठेका टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड को मिला था। यह नया भवन सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत है और इसे वर्तमान संसद भवन के नजदीक बनाया जाएगा।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.