April 20, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

कोहरे से घिरे देश के कई राज्‍य, बारिश और बर्फबारी की चेतावनी :-

1 min read

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भारी बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि होने की आशंका है। साथ ही हिमाचल प्रदेश में भी भारी बर्फबारी की संभावना जताई गई है। मध्य महाराष्ट्र में बारिश और ओलावृष्टि के आसार जताए गए हैं। जबकि दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ में बिजली की चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। वहीं पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी बारिश के आसार हैं।
मौसम विभाग के अनुसार, देश के कई हिस्सों में ठंड के चलते कोहरे का असर हो सकता है। देश के पांच राज्यों जहां कोहरे के आसार हैं तो वहीं कुछ राज्यों में भारी बर्फबारी भी हो सकती है। पश्चिम और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश, बिहार, सिक्किम, बंगाल, ओडिशा, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कोहरे के आसार हैं। दक्षिण-पूर्वी और इससे सटे मध्य पूर्वी अरब सागर के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित होने से दक्षिण-पूर्वी राजस्थान तक एक ट्रफ रेखा बन गई है।

Snowfall in india की ताज़ा ख़बर, ब्रेकिंग न्यूज़ in Hindi - NDTV India

इसके प्रभाव से विकसित हुआ चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र हरियाणा और आसपास के भागों पर है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। राजस्थान के कई इलाकों में अगले 24 घंटे में बूंदाबांदी होने का अनुमान है। आज राज्य के बीकानेर, उदयपुर एवं कोटा संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। गंगानगर जिले में कहीं-कहीं कोहरा हो सकता है।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई। बहरहाल, अगले दो दिन में हल्की बारिश और हवा की गति तेज रहने के पूर्वानुमान के बाद इसमें सुधार की संभावना है। जम्मू कश्मीर में अगले 24 घंटे में भारी बर्फबारी के आसार हैं, वहीं बांदीपोरा, गुरेज में ओरेंज अलर्ट, कुपवाड़ा, गांदरबल, पुंछ, रामबन, डोडा, किश्तवाड़, अनंतनाग, बारामुला और कारगिल जिले में भी हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई है।

उत्तराखंड में अगले 5 दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। 13 दिसंबर तक राज्य के अलग-अलग जिलों में बर्फबारी और बारिश के साथ ओलावृष्टि, आकाशीय बिजली गिरने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, और हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी होने की आशंका है।

जम्मू, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के कुछ हिस्सों में आज बिजली कड़कने के साथ ओले पड़ सकते हैं। उत्तरप्रदेश में पिछले 24 घंटे में कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा, जबकि मौसम पूरी तरह से खुश्क रहा। आज पूर्वी उत्तरप्रदेश में मौसम खुश्क रहेगा, लेकिन पश्चिमी उत्तरप्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.