April 26, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

सोने के वायद दामों में लगातार तीसरे दिन गिरावट, जानिए आज की कीमत

1 min read

अगर आप सोना खरीदने की सोच रहे हैं और इसके बढ़ते दामों के कारण हिचकिचा रहे हैं तो यह खबर जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है, क्‍योंकि आज भारतीय बाजारों में सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई, जबकि चांदी की कीमतें बढ़ गईं। एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.16% गिरकर 50,070 प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया।

पिछले पांच दिनों में चौथी बार पीली धातु में गिरावट आई है। हालांकि चांदी 0.1% बढ़कर to 67,641 प्रति किलोग्राम है। सोना अगस्त के उच्च स्तर 56,200 से काफी कम है। इसी तरह, चांदी भी उसी महीने लगभग 80,000 प्रति किलोग्राम को छू गई थी। एमसीएक्स पर बुधवार को सोना 50,149 और चांदी 67,576 पर बंद हुए थे।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमतें गुरुवार को बढ़ गईं, क्योंकि निवेशकों ने अमेरिकी बेरोजगार दावों को संतुलित किया, जोकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के लंबे समय से प्रतीक्षित प्रोत्साहन बिल को खतरे में डालने के साथ आर्थिक सुधार को कम करता है। पिछले सत्र में 1% चढ़ने के बाद स्पॉट गोल्ड 1,872.60 डॉलर प्रति औंस में थोड़ा बदल दिया गया था। अमेरिकी सोना वायदा 0.1% गिरकर 1,877.00 डॉलर प्रति डॉलर पर आ गया।

इस वर्ष सोने में 23% से अधिक की वृद्धि हुई है, जो मोटे तौर पर महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए मुद्रास्फीति और मुद्रा की कमजोरी के खिलाफ अपनी अपील के द्वारा संचालित है।

मंगलवार शाम को सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में ट्रम्प ने सांसदों से कहा कि वे खर्च करने वाले बिल के कोरोना वायरस सहायता भाग को प्रत्येक अमेरिकी को 2,000 डॉलर भुगतान शामिल करने के लिए प्रदान करें, जो प्रदान किए गए 600 डॉलर प्रति व्यक्ति से अधिक है।

सोने की मजबूती के लिए कोविड सिटेटोन की बिगड़ती स्थिति एक प्रमुख कारक है। ब्रिटेन में एक नए कोरोना वायरस ने दुनिया भर के कई देशों को ब्रिटेन और ड्रग निर्माताओं को अपनी कोविड-19 टीकों का परीक्षण करने के लिए अपनी सीमाओं को बंद करने का कारण बना दिया है। ब्रिटेन ने बुधवार को लगभग 40,000 नए मामलों की सूचना दी है, जोकि महामारी शुरू होने के बाद से सबसे अधिक है।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.