April 26, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद जो बाइडेन 12 अहम फैसले लेगे, अमेरिका वापस पेरिस जलवायु समझौते से जुडेगा

1 min read

जो बाइडेन के अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के लिए तमाम प्रक्रिया पूरी हो गई है, अब बस शपथ का इंतजार है. लेकिन शपथ से पहले ही बाइडेन ने उन कार्यों की सूची तैयार कर ली है जिसे वे शपथ वाले दिन ही पूरा करेंगे. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को शपथ लेने के बाद बाइडेन करीब 12 अहम फैसले लेने जा रहे हैं. इन फैसलों का असर न सिर्फ अमेरिका, बल्कि पूरी दुनिया पर पड़ेगा.

बाइडेन के चीफ ऑफ स्टाफ बनने जा रहे रोन क्लेन के एक मेमो से खुलासा हुआ है कि कुर्सी पर बैठने के बाद पहले ही दिन बाइडेन 12 एग्जेक्यूटिव ऑर्डर पर हस्ताक्षर करेंगे. इन एग्जेक्यूटिव ऑर्डर के जरिए अमेरिका वापस पेरिस जलवायु समझौते से जुड़ जाएगा, साथ ही मुस्लिम देशों पर लगाया गया ट्रैवल बैन भी खत्म हो जाएगा.

बाइडेन पहले ही दिन अमेरिकी लोगों को कोरोना वायरस महामारी से जुड़ा राहत पैकेज भी देंगे. इसके तहत छात्रों के लोन पेमेंट को स्थगित रखने का फैसला लिया जाएगा. साथ ही बाइडेन सभी फेडरल प्रॉपर्टी पर मास्क पहनने को अनिवार्य कर देंगे.

तमाम एग्जेक्यूटिव ऑर्डर पर हस्ताक्षर करने के साथ ही बाइडेन नए कानून और संसद से पास कराने के लिए नई योजनाओं पर भी काम कर रहे हैं. शपथ लेने के 100 दिन के भीतर बाइडेन संसद में एक नया इमिग्रेशन प्लान पेश करेंगे. इस योजना के तहत लाखों ऐसे प्रवासियों को अमेरिकी नागरिकता दिए जाने का रास्ता साफ होगा जो बिना कागजात के अमेरिका में रह रहे हैं.

बाइडेन ने कोरोना वायरस रिलीफ पैकेज के तहत 1.9 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता राशि दिए जाने का भी ऐलान किया है. बाइडेन ने यह भी कहा है कि वे चाहते हैं कि संसद सबसे पहले इसी मुद्दे पर काम करे.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.