June 23, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों और देश में नक्सलियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करे सीआरपीएफ – शाह

1 min read
AMIT SHAH

AMIT SHAH

नई दिल्ली।कें द्रीय गृमित शाह ने कहा है कि केंद्रीय पुलिस रिजर्व बल जम्मू कश्मीर में और नक्सलवादियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करे। शाह ने शुक्रवार को केंद्रीय पुलिस बल के मुख्यालय में यह बात कही।हमंत्री अ लोधी रोड पर सीजीओ काम्प्लेक्स स्थित सीआरपीएफ के मुख्यालय में आये शाह ने दो घंटे तक बैठक की और सभी तरह की तैयारियों एवं जवानों की तैनाती की समीक्षा की ।

शाह ने सीआरपीएफ को ‘अगले छह महीने में नक्सलियों के खिलाफ प्रभावी एवं निर्णायक अभियान चलाने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि गृह मंत्री ने बल को ‘‘शहरी नक्सलियों तथा उनकी मदद करने वालों के खिलाफ’’ कार्रवाई करने को कहा। नवगठित केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में सुरक्षा परिदृश्य पर चर्चा करते हुए शाह ने सीआरपीएफ से वहां स्थानीय लोगों एवं युवाओं के लिए खेल और पर्यटन के कार्यक्रमों का आयोजन करने के अलावा नागरिक कार्य योजना की शुरूआत करें ।

शाह ने नक्सल प्रभावित इलाकों में सड़क संपर्क तथा बुनियादी चिकित्सा सुविधा बेहतर करने पर जोर दिया। अधिकारी ने बताया कि बैठक के दौरान जवानों के कल्याण पर भी चर्चा हुई । उन्होंने बल को जवानों और उनके परिवार के लिए डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड बनाना सुनिश्चित किये जाने पर भी जोर दिया । गृह मंत्री ने कर्त्तव्य के दौरान शहीद होने वाले जवानों के परिजनों के घर वरिष्ठ अधिकारियों को जाने तथा उनके साथ समय व्यतीत करने के लिए कहा ताकि उनकी जरूरतों के बारे में जानकारी मिल सके ।

शाह ने कहा कि विभिन्न केंद्रीय योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में उनकी सहायता करनी चाहिए जिसके वह पात्र हैं । गृह मंत्री ने जवानों के लिए ‘‘उचित शीतकालीन प्रावधान’’ सुनिश्चित करने के लिए भी बल को निर्देश दिया। जम्मू कश्मीर के विभाजन के बाद बल ने अतिरिक्त जवान वहां भेजे हैं और घाटी में फिलहाल सीआरपीएफ के एक लाख जवान तैनात हैं ।

सूत्रों के अनुसार बुनियादी ढांचे और उपकरणों की जरूरत पर भी चर्चा हुई और बल महानिदेशक आर आर भटनागर सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने इस दौरान गृह मंत्री को एक प्रतिवेदन भी दिया। नक्सलियों के मामले पर चर्चा करने के दौरान मंत्री ने बल के शिविरों में बुनियादी ढांचे में सुधार लाने और परिष्कृत विस्फोटक उपकरणों के खिलाफ उपायों के बारे में भी चर्चा की।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.