April 25, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

Ind vs Eng: भारतीय टेस्ट टीम की सफलता में आर अश्विन का बड़ा योगदान, इंग्लैंड के खिलाफ रहा है शानदार प्रदर्शन

1 min read

भारतीय टेस्ट टीम की सफलता में आर अश्विन का बड़ा योगदान रहा है। अश्विन बेहतरीन स्पिनर हैं और हर जगह वो टीम इंडिया के लिए शानदार गेंदबाजी करते नजर आते हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी उन्होंने तीन टेस्ट मैचों में 12 विकेट लिए थे और इंजर्ड होने की वजह से वो अंतिम टेस्ट मैच में नहीं खेल पाए थे। टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से आर अश्विन विकेट लेने के मामले में चौथे नंबर पर हैं और उनके नाम पर अब तक 74 टेस्ट मैचों में 377 विकेट दर्ज हैं। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट विराट अनिल कुंबले (619) ने लिए हैं तो दूसरे नंबर पर कपिल देव (434) हैं, वहीं तीसरे नंबर पर 417 विकेट से साथ हरभजन सिंह हैं।

आर अश्विन गेंदबाजी के साथ-साथ अच्छी बल्लेबाजी भी कर लेते हैं। इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले एक क्रिकेट एक्सपर्ट ने यहां तक कह दिया कि, इस टेस्ट सीरीज का फैसला इस पर निर्भर करेगा कि, इंग्लिश बल्लेबाज आर अश्विन का सामना कैसे करते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि, आर अश्विन की गेंदबाजी भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण रहेगी, लेकिन इस टेस्ट सीरीज के दौरान आर अश्विन हरभजन सिंह के एक शानदार रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

दरअसल आर अश्विन ने टेस्ट में लिए 377 विकेट में से भारत में कुल 254 विकेट लिए हैं। वहीं हरभजन सिंह ने भारतीय धरती पर 265 टेस्ट विकेट लिए थे। ऐसे में अगर इंग्लैंड के खिलाफ अश्विन 12 विकेट ले लेते हैं तो वो भज्जी का रिकॉर्ड तोड़ देंगे और भारतीय धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर आ जाएंगे। भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज अनिल कुंबले हैं जिन्होंने अपनी सरजमीं पर कुल 350 विकेट लिए थे।

आर अश्विन को भारत में इंग्लैंड खिलाफ टेस्ट में 50 विकेट पूरे करने के लिए 8 विकेट की और जरूरत है। इंग्लैंड के खिलाफ आर अश्विन के टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने इस टीम के खिलाफ अब तक 27 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 56 विकेट ले चुके हैं। इंग्लैंड के खिलाफ एक पारी में उनका बेस्ट प्रदर्शन 55 रन देकर 6 विकेट रहा है जबकि एक टेस्ट मैच में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 167 रन देकर 12 विकेट रहा है।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.