May 7, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने भोपाल में वाटर एडवेंचर टूरिज्म किया शुरू

1 min read

राज्य में जल साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम (MPSTDC) राज्य के साहसिक प्रेमियों को स्कूबा डाइविंग का रोमांच देने जा रहा है। पहले चरण में सैलानी और हनुमंतिया में स्कूबा डाइविंग शुरू हो रही है। स्कूबा डाइविंग का ट्रायल एमपी टूरिज्म के एमडी एस विश्वनाथन ने अपर लेक में लिया। परीक्षण के बाद उन्होंने कहा कि वह इसे भोपाल में साहसिक कार्य के लिए शुरू करेंगे।

मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक एस विश्वनाथन ने बताया कि मध्य प्रदेश गैर-समुद्री क्षेत्रों में पहला राज्य होगा जहां पर्यटकों को स्कूबा डाइविंग की सुविधा प्रदान की जाएगी। अब तक मध्य प्रदेश के जल साहसिक प्रेमियों को इस शौक को पूरा करने के लिए गोवा, पोर्ट ब्लेयर, मॉरीशस और बैंकॉक जाना पड़ता था, लेकिन अब यह सुविधा राज्य में उपलब्ध होने के कारण, न केवल मध्य प्रदेश, बल्कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य भारत के छत्तीसगढ़ और आसपास के कई राज्य भोपाल में सफल परीक्षणों के बाद स्कूबा डाइविंग का आनंद ले पाएंगे।

अब जल्द ही स्कूबा डाइविंग से संबंधित सुरक्षा और सावधानियों की तैयारी पूरी हो गई है, यह हनुमंतिया में आने वाले पर्यटकों के लिए उपलब्ध होगा। स्कूबा डाइविंग पानी के नीचे डाइविंग का एक तरीका है जिसमें एक स्कूबा गोताखोर एक स्व-निहित पानी के नीचे श्वास तंत्र (स्कूबा) का उपयोग करता है जो पानी के नीचे साँस लेने के लिए सतह की आपूर्ति से पूरी तरह से स्वतंत्र है। स्कूबा डाइविंग एक ऐसा एडवेंचर अंडरवॉटर है, जिसमें स्कूबा गोताखोर पानी के भीतर सांस लेने के लिए ऑक्सीजन के स्रोत और उपकरणों के साथ पानी के भीतर जाते हैं, ताकि वे नदी जलाशय या समुद्र में अधिक समय तक रह सकें और पानी के नीचे के दृश्य भी देख सकें।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.