April 15, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

मुंह के छालों को ना करे नजरअंदाज, हो सकता है मुंह का कैंसर

1 min read

कैंसर का नाम सुनते ही सभी लोग डर जाते हैं, चाहें शरीर के किसी भी हिस्सें में कैंसर हुआ हो। इसी प्रकार मुंह का कैंसर भी होता है, इसे ओरल कैंसर भी कहते हैं। भारत में मुंह के कैंसर के केस बड़ी तादाद में पाए जाते हैं। इसके पीछे वजह है कि लोग गुटखा, पान मसाला आदि का ज्यादा सेवन करते हैं। वहीं, सभी को इस बात को समझना चाहिए कि केवल पान मसाला, गुटखा खाने वालों को ही मुंह का कैंसर होता है तो आपकी यह धारणा गलत है। मुंह का कैंसर किसी को भी हो सकता है।

इस तरह पहचानें मुंह का कैंसर:-
1- कैंसर की शुरुआत में मुंह के भीतर सफेद छाले या छोटे-छोटे घाव हो जाते हैं। वहीं, इन पर समय से ध्यान नहीं दिया गया तो आगे चलकर मुंह का कैंसर का रूप ले लेते हैं।
2- मुंह से दुर्गंध आना, आवाज में परिवर्तन होना, कुछ निगलने में समस्या होना आदि मुंह के कैंसर के लक्षण होते हैं। मुंह का कैंसर मुंह के भीतर कहीं भी हो सकता है।
3- मुंह में घाव होना, सूजन होना, लार में खून निकलना, जलन होना, सुन्नता होना, मुंह में दर्द होना आदि मुंह के कैंसर होने की तरफ संकेत करते हैं।
4- मुंह के भीतर कहीं पर भी गांठ महसूस होना मुंह कैंसर होने का इशारा करता है। इसके अलावा मुंह के अंदर कोई भी रंग में बदलाव दिखे तो कैंसर की जांच करा लें।

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.