May 8, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

दिल्‍ली को मिली थोड़ी राहत, इन तीन बड़े अस्‍पतालों में पहुंची ऑक्‍सीजन

1 min read

नई दिल्‍ली: दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी कमी को लेकर अदालत द्वारा चिंता जताने और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित नेताओं द्वारा अपील के बाद शहर की कुछ बड़े अस्‍पतालों को कल देर रात रिफिल मिला। सर गंगा राम अस्पताल और गुरु तेग बहादुर (जीटीबी) अस्पताल में मंगलवार को ऑक्सीजन टैंकर पहुंचे, जहां पर कुछ घंटे में स्टॉक खत्‍म होने वाला था।

अध्यक्ष डी.एस. राणा ने बताया कि गंगाराम अस्पताल को 14,000 क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन दो अलग-अलग देर रात/सुबह की खेप में मिली, जो उन्हें एक या दो दिन के लिए रखने के लिए पर्याप्त थी। एक खेप उनके नियमित सप्लायर, आईनॉक्स की थी, दूसरी दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित एक निजी विक्रेता की थी। इसी तरह, सरकार द्वारा संचालित जीटीबी अस्पताल को भी कल रात आपूर्ति मिली।

हालांकि, मैक्स हॉस्पिटल, पटपड़गंज शाखा के अधिकारियों ने कहा कि इनॉक्स की एक खेप जो सुबह 2 बजे थी, आज सुबह 8 बजे ही आ गई। उन्होंने कहा कि 6 घंटे का अंतर दुःस्वप्न था। उन्होंने कहा कि यह खेप भी दोपहर से अधिक समय तक चलने के लिए पर्याप्त नहीं है। अधिकारियों ने कहा कि अस्पताल में 300 मरीजों में से 200 ऑक्सीजन पर हैं।

19 अप्रैल को दिल्ली उच्च न्यायालय के हस्तक्षेप से भी हालात आसान नहीं हुए, जिससे आपूर्तिकर्ताओं को अन्य राज्यों में स्टॉक न भेजने के लिए कहा गया। उदाहरण के लिए, दिल्ली सरकार ने पहले अदालत को बताया था कि राज्य के अस्पतालों के लिए मुख्य विक्रेता आईनॉक्स उत्तर प्रदेश में अपना कोटा बढ़ा रहा है। इसने अदालत को यह भी बताया था कि योगी आदित्यनाथ सरकार भी दिल्ली स्थित संयंत्रों से आने वाली आपूर्ति को रोक रही थी।

इस बीच, केंद्र ने शहर सरकार को सभी समर्थन का आश्वासन दिया था। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला द्वारा कल एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की गई और इसमें स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, एनआईटीआईयोग (स्वास्थ्य) के सदस्य डॉक्‍टर वी के पॉल और अन्य लोगों ने भाग लिया।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “दिल्ली के अधिकारियों ने बैठक में बेड और ऑक्सीजन की कमी की ओर ध्यान दिलाया, लेकिन उन्हें केंद्र द्वारा लगातार मदद का आश्वासन दिया गया।”

गृह सचिव ने पूरे देश में कई मामलों में वृद्धि की ओर इशारा किया। 1 जनवरी, 2021 को सूचित किए गए 20,000 मामलों में, भारत में 15 अप्रैल से प्रतिदिन लगभग 10 गुना अधिक मामले (2,00,000 से अधिक मामले) दर्ज किए जा रहे हैं। पिछले 11 दिनों में, नए मामलों की संख्या लगभग दोगुनी होकर 2.73 लाख हो गई है।

अंत में, कल रात, विभिन्न अस्पतालों में ऑक्सीजन के नए स्टॉक पहुंचने लगे।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.