October 1, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

देश के अधिकांश हिस्सों में अगले 2 दिनों में होगी बारिश : मौसम विभाग

1 min read

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून रविवार को महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक और तमिलनाडु के कई हिस्सों में आगे बढ़ेगा. मॉनसून के 15 जून तक ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में दस्तक देने की संभावना है.

अपने लेटेस्ट पूर्वानुमान में आईएमडी ने अगले 5 दिनों में पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में 10 जून तक बारिश होने की संभावना है.

देश के दक्षिण प्रायद्वीपीय तट पर अगले 3 से 4 दिनों गरज के साथ में तेज़ बारिश की संभावना है. अगले 24 घंटों में देश के उत्तर पश्चिमी हिस्सों में भी बारिश की संभावना है.

अगले 2 दिनों में देश के अधिकांश हिस्सों में कुछ मात्रा में बारिश की भविष्यवाणी की गई है. भारत में जून और सितंबर के बीच सालाना वर्षा की 70 प्रतिशत बारिश होती है.

इस साल मौसम विभाग को देशभर में सामान्य से ज्यादा सीजनल बारिश की उम्मीद है. आईएमडी ने भी इस जून में सामान्य बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों में देश में हीट वेव की कोई संभावना नहीं है.

इस बीच, मानसून अपने नॉर्मल आगमन की तारीख से दो दिन पहले शनिवार को महाराष्ट्र और गोवा में पहुंच गया. कर्नाटक में मानसून शुक्रवार को राज्य के उत्तरी हिस्सों की ओर बढ़ा.

इससे भारी बारिश हुई और कुछ क्षेत्रों में अधिकारियों ने अलर्ट जारी किया. लगातार बारिश के कारण बेंगलुरू के कई हिस्से जलमग्न हो गए. अगले 48 घंटों में राज्य में भारी बारिश का अनुमान है.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.