May 6, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

मुख्यमंत्री ने वाराणसी भ्रमण के दौरान स्वयं द्वारा गोद लिए गए जयकरण शर्मा राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, हाथी बाजार का निरीक्षण किया

1 min read

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज वाराणसी भ्रमण के दौरान स्वयं द्वारा गोद लिए गए जयकरण शर्मा राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, हाथी बाजार का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल परिसर के रिक्त स्थान पर लगभग 53.46 लाख रुपये की लागत से भूतल सहित दो मंजिला 30 बेड के भवन निर्माण कार्य के ले-आउट का अवलोकन किया एवं स्थल का मुआयना किया। इसमें कोरोना की संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत बच्चों के लिए लगभग 15 बेड पीडियाट्रिक एवं 03 बेड आई0सी0यू0 वाॅर्ड बनाया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने निरीक्षण के दौरान अस्पताल में निर्मित ऑक्सीजन प्लांट प्लेटफाॅर्म को देखा और शीघ्र ही ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने क्षेत्र के लोगों को इस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर बेहतर एवं निःशुल्क चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराए जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने कहा कि 24 घंटे डॉक्टर एवं पैरामेडिकल की उपस्थिति प्रत्येक दशा में सुनिश्चित हो, जिससे जन सामान्य को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े और लोगों को उनकी जरूरत के अनुसार हर हाल में चिकित्सा सुविधा मिल सके। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हाथी बाजार को 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी उपलब्ध कराए।
ज्ञातव्य है कि हाथी बाजार स्थित जयकरण शर्मा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को मुख्यमंत्री जी द्वारा गोद लिए जाने से इसकी चिकित्सा सुविधा में गुणात्मक सुधार होगा, जिसका लाभ इस क्षेत्र के लगभग तीन लाख से अधिक लोगों को प्राप्त होगा। लगभग 7 एकड़ क्षेत्रफल के इस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से आसपास क्षेत्र के लगभग तीन लाख की आबादी को चिकित्सा स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करायी जाती हैं। वर्तमान में इस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर 30 बेड की 24 घंटे चिकित्सा सुविधा संचालित है।
मुख्यमंत्री जी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के भूखंड को दान करने वाले स्व0 जयकरण शर्मा के मौके पर मौजूद परिजन श्री प्रशांत शर्मा, श्री अमित शर्मा, डॉ0 राजेश शर्मा, श्री सुरेश सिंह एवं श्री शशांक शेखर को संबोधित करते हुए कहा कि उनके परिवारीजनों ने लोक सेवा का एक उत्तम उदाहरण दिया है। मुख्यमंत्री जी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निरीक्षण के दौरान कोविड वैक्सीनेशन कक्ष में वैक्सीन लगवा रहे श्री अभिषेक गुप्ता, श्री विजय गुप्ता, श्री राजकुमार, सुश्री ममता गुप्ता एवं सुश्री सुशीला गुप्ता से उनका कुशलक्षेम पूछा। सुश्री ममता गुप्ता ने मुख्यमंत्री जी को बताया कि उन्हें वैक्सीन लगवाने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हुई और उन लोगों ने अपना स्लॉट कल गुरुवार को बुक कराया था। वे आज शुक्रवार को वैक्सीन लगवाने हेतु केंद्र पर पहुंचे और उन्हें वैक्सीन लगा दी गई है।
गौरतलब है कि स्थानीय हाथी बरनी निवासी एवं वर्तमान में मुंबई में व्यवसायरत स्व0 जयकरण शर्मा के परिवार द्वारा स्थापित श्री राम करण शर्मा धर्मादान्यास द्वारा क्षेत्र में जन समुदाय को निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की दृष्टि से वर्ष 1975 में अस्पताल का निर्माण कार्य शुरू किया गया था। वर्ष 2002 में रामकरण शर्मा धर्मदान्यास द्वारा 7 एकड़ में स्थित समस्त चिकित्सकीय संसाधनों के साथ यह अस्पताल उत्तर प्रदेश सरकार को समर्पित कर दिया गया। वर्ष 2006 में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस अस्पताल को जयकरण शर्मा राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हाथी बाजार के नाम से संचालन प्रारंभ किया, जिसे मुख्यमंत्री जी द्वारा गोद लिया गया है।
मुख्यमंत्री जी ने जयकरण शर्मा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, हाथी बाजार के निरीक्षण के पश्चात हरहुआ के पास 1354.67 करोड़ रुपए लागत से 44.25 किमी0 लंबी निर्माणाधीन रिंग रोड फेज-2 का स्थलीय निरीक्षण किया। इसका 46.05 प्रतिशत कार्य पूर्ण कराया जा चुका है। इस रिंग रोड फेस-2 को फरवरी, 2022 में पूरा कराया जाना है। परियोजना की संपूर्ण धनराशि शासन द्वारा कार्यदायी संस्था को अवमुक्त की जा चुकी है, जिसमें से संस्था द्वारा 474.66 करोड़ रुपये की धनराशि व्यय की जा चुकी है।
निरीक्षण के दौरान पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0 नीलकंठ तिवारी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.