January 19, 2022

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

मुख्यमंत्री ने अयोध्या के दीपोत्सव कार्यक्रम में प्रज्ज्वलन हेतु गौमय दीपों को अयोध्या ले जाने वाले वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया

1 min read

मुख्यमंत्री ने अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम के लिए गौमय दीप भेजने के लिए प्रधानमंत्री जी एवं केन्द्रीय पशुपालन एवं डेयरी मंत्री का आभार व्यक्त किया
पर्व व त्योहार पर्यावरण संरक्षण का आधार बनने चाहिए,प्रत्येक व्यक्ति को गौसंरक्षण के लिए प्रेरित किया जा रहा है: मुख्यमंत्री
गौमय दीपों द्वारा गौरक्षा के साथ आस्था का सम्मान हो रहा
प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में अयोध्या में ‘दीपोत्सव’का आयोजन एवं भगवान श्रीराम का भव्य मन्दिर बनाया जा रहा
लखनऊ: 30 अक्टूबर, 2021
     उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर अयोध्या के दीपोत्सव कार्यक्रम में प्रज्ज्वलन हेतु गौमय दीपों को अयोध्या ले जाने वाले वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
    इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पर्व व त्योहार पर्यावरण संरक्षण का आधार बनने चाहिए। पर्व और त्योहारों को पर्यावरण की सुरक्षा एवं संरक्षण को ध्यान में रखते हुए मनाया जाना चाहिए। गौमय दीपों द्वारा गौरक्षा के साथ-साथ एक बड़ी आबादी की आस्था का सम्मान भी हो रहा है। इसके माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति को गौसंरक्षण के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
    मुख्यमंत्री जी ने प्रदेशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम के लिए गौमय दीप भेजने के लिए वे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं केन्द्रीय पशुपालन एवं डेयरी मंत्री श्री परशोत्तम रुपाला के आभारी हैं। ज्ञातव्य है कि इन गौमय दीयों का निर्माण राष्ट्रीय गौधन महासंघ, नई दिल्ली द्वारा किया गया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि त्रेतायुग मंे 14 वर्ष के वनवास के दौरान अधर्म, अत्याचार व अन्याय को पूरी तरह समाप्त करने के उपरान्त मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के अयोध्या आगमन की स्मृति में पूरे देश में दीपावली का पर्व मनाया जाता है। भगवान श्री राम के अयोध्या आगमन से रामराज की शुरुआत हुई थी। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में अयोध्या में ‘दीपोत्सव’ का आयोजन एवं भगवान श्रीराम का भव्य मन्दिर बनाया जा रहा है।
इस अवसर पर गौमय दीपों को लेकर आये केन्द्रीय मंत्री श्री परशोत्तम रुपाला के प्रतिनिधि श्री आनन्द साहू ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश में ‘वोकल फॉर लोकल’ का क्रान्तिकारी अभियान शुरू किया है। इसी कड़ी में अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम हेतु 01 लाख गौमय दीये भेजे जा रहे हैं। आज प्रतीकात्मक रूप से 11 हजार दीप प्रदान किये गये हैं। उन्होंने कहा कि दीपोत्सव के माध्यम से पूरे देश में रोजगार में वृद्धि एवं पर्यावरण सरंक्षण को बल मिलेगा। गौमाता का संरक्षण और संवर्धन होगा।
इस अवसर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री राधा मोहन सिंह, विधान परिषद सदस्य श्री स्वतंत्रदेव सिंह, अपर मुख्य सचिव गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव एम0एस0एम0ई0 एवं सूचना श्री नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना श्री संजय प्रसाद, लखनऊ के जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.