May 8, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

उत्तर प्रदेश : युवाओं को फ्री लैपटॉप और स्मार्टफोन देने के साथ ही मिलेगी फ्री एजुकेशन

1 min read

उत्तर प्रदेश सरकार यहां के युवाओं को फ्री लैपटॉप और स्मार्टफोन देने के साथ ही फ्री एजुकेशन देने का भी बंदोबस्त कर रही है. सरकार की योजना है कि वे इंफोसिस के साथ मिलकर उनके कोर्सों को स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध कराएंगे.

इंफोसिस के स्प्रिंग बोर्ड प्लेटफॉर्म में करीब 3900 अलग-अलग एजुकेशनल कोर्स हैं जो आज के डिजिटल युग की एजुकेशन के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. सरकार इन्हें ही स्टूडेंट्स के लिए खोलने की योजना बना रही है.

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक योगी सरकार मल्टी नेशनल कंपनी इंफोसिस के साथ मिलकर स्टूडेंट्स की मदद करेगी ताकि वे कैरियर में अच्छा मुकाम हासिल कर सकें.

प्रदेश के युवा सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप और स्मार्टफोन तो पाएं ही साथ ही फ्री में एक खास तरह की एजुकेशन भी पा सकें इसके लिए यूपी सरकार मल्टी नेशनल कंपनी इंफोसिस के साथ अनुबंध करने की योजना बना रही है. खबर है कि यूपी फ्री लैपटॉप स्कीम में इंफोसिस टेक्निकल इंडस्ट्री पार्टनर के तौर पर उत्तर प्रदेश सरकार के साथ काम करेगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें इंफोसिस के स्प्रिंग बोर्ड प्लेटफॉर्म पर 3900 कोर्स और प्रोग्राम मौजूद हैं. इसी शिक्षण सामग्री को स्टूडेंट्स तक पहुंचाने की बात हो रही है. इसे ही स्टूडेंट्स को उपलब्ध कराया जाएगा.

सरकार द्वारा बनाए जा रहे डीजी शक्ति ऐप का इस्तेमाल केवल स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप बांटने और उनका डेटा इकट्ठा करने के लिए नहीं किया जाएगा बल्कि ये ऐप एजुकेशन से जुड़ी जानकारियां भी स्टूडेंट्स को उपलब्ध कराएगा.यूपी सरकार की योजना के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती यानी 25 दिसंबर 2021 से फ्री लैपटॉप वितरण का काम शुरू होगा.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.