May 8, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

गुरुवार का व्रत करने पर भगवान विष्णु प्रसन्न होकर करेंगे आपकी मनोकामनाएं पूरी

1 min read

आज गुरुवार का दिन धार्मिक दृष्टि से बहुत ही शुभ है. आज गुरुवार का व्रत रखने से आपको चार लाभ होंगे. भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी और विघ्नहर्ता श्री गणेश जी भी प्रसन्न होंगे.

आज पौष माह की विनायक चतुर्थी है, गुरुवार के दिन होने से इसे वरद चतुर्थी भी कहा जा रहा है. आज आपके पास अपने कार्यों में सफलता प्राप्त करने, संकटों को दूर करने, धन्य धान्य के साथ मनोकामनाओं की पूर्ति करने का भी अवसर है. आज आप एक व्रत से कई लाभ प्राप्त कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे?

  1. आज गुरुवार का व्रत करने और भगवान विष्णु की पूजा करने से आपकी मनोकामनाएं पूरी होंगी. विवाह में आने वाली समस्याएं दूर हो जाएंगी.
  2. आज गुरुवार को विनायक चतुर्थी व्रत है. गुरुवार व्रत के साथ आपकी चतुर्थी व्रत भी हो जाएगी और आपको चतुर्थी व्रत का भी लाभ मिलेगा. पूजा के समय गणेश जी को दूर्वा अर्पित करें और मोदक का भोग लगाएं. गणेश जी आपके सभी संकटों को दूर करेंगे और कार्य सफलता प्राप्त होगी.
  3. आज का व्रत करने से माता लक्ष्मी अत्यंत प्रसन्न होंगी क्योंकि भगवान विष्णु उनके पति हैं और भगवान गणेश उनके पुत्र. पिता और पुत्र की साथ में आराधना करने से माता तो स्वयं प्रसन्न हो जाती हैं. आज भगवान विष्णु और गणेश जी की पूजा से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी और आपका घर धन-धान्य से परिपूर्ण रहेगा.
  4. गुरुवार का व्रत करने से कुंडली में गुरु दोष दूर होता है. आज केले के पौधे की भी पूजा करें. पीली वस्तुओं का दान करें. कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत होगा.

सर्वप्रथम आप गणेश जी की पूजा करें. उनको पुष्प, दूर्वा, चंदन, अक्षत्, धूप, दीप, गंध, मोदक, फल आदि अर्पित करें. उसके बाद भगवान विष्णु को पीले फूल, चने की दाल, गुड़, बेसन के लड्डू, अक्षत्, चंदन, तुलसी का पत्ता, पंचामृत, पाले वस्त्र आदि अर्पित करें. फिर केले के पौधे की पूजा करें. उसे जल दें.

फिर भगवान ​गणेश और विष्णु जी की आरती करें. पूजा के समापन के बाद हल्दी, पीला अनाज, पीली वस्तुएं, पुस्तकें आदि किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान करें. इस​ दिन आप चाहें तो गणेश मंत्र या विष्णु मंत्र का जाप भी कर सकते हैं.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.