May 8, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

विश्व दुग्ध दिवस के अवसर पर लखनऊ पराग में आयोजित कार्यक्रम

1 min read

विश्व दुग्ध दिवस के अवसर पर लखनऊ पराग में आयोजित कार्यक्रमः-पराग डेयरी लखनऊ द्वारा अपने नवनिर्मित अत्याधुनिक चकगंजरिया स्थित प्लाण्ट पर 01 जून 2022, ‘‘विश्व दुग्ध दिवस‘‘ के रूप मेंइन्टिग्रल विश्वविधालय के डिपार्टमेन्ट आफ एग्रीकल्चर एवं डिपार्टमेन्ट आफ वायो इन्जीनियरिंग के 190 छात्र छात्राओं को डेयरी भ्रमण कराते हुये मनाया गया।


इस उपलक्ष्य में श्री प्रशान्त आर्य, पराग डेयरी लखनऊ के मार्केटिंग मैनेजर द्वारा पराग दूध के विषय में छात्र-छात्राओं को पराग ब्राण्ड सन 1938 से निरन्तर सम्मानित उपभोक्ताओं को पराग दुग्ध एवं दुग्ध उत्पाद उपलब्ध कराया जा रहा है, के विषय में महत्वपूर्ण जानकारियां दी गयी। विश्व दुग्ध दिवस के अवसर पर छात्र-छात्राओं को पराग के नये डेयरी प्लाण्ट पर निकट वर्ती जिलों से शुद्ध प्राकृतिक दूध को ग्रामीण किसानों से हाइजिनिक कण्डीशन में प्राप्त करने, बल्क मिल्क कूलर के माध्यम से ठण्डे दूध इन्शुलेटेड टैंकर से दूध को ले आते हुये पराग के अत्याधुनिक डेयरी प्लाण्ट में लाकर हाइजिनिक कण्डीशन में पराग दूध को पाश्च्युराईजेशन एवं होमोजनाईजेशन करने की विधि छात्र-छात्राओं को बताई गयी साथ ही पराग दूध को प्रोसेस करते हुये पराग के उच्चगुणवत्ता के उत्पाद जैसे घी, मक्खन, पनीर, मटठा, छाछ , रसगुल्ला, गुलाब जामुन, दही, बेसनलडडू, बूंदी लडडू, पेडा, कलाकन्द, पतीसा, छेना खीर, चावल खीर, मिल्ककेक, श्रीखण्ड आदि के विषय में श्री प्रशान्त आर्य द्वारा छात्र-छात्राओं को अवगत कराया गया ।
पराग दूध एवं पराग उत्पाद को पैक करके मार्केट में उचित दामों पर बिक्री कर किसानों को उचित मूल्य दिये जाने के बारे में बताया गया। चक गंजरिया स्थित पराग के नये डेयरी प्लाण्ट भ्रमण के उपरान्त छात्र-छात्राओं द्वारा पराग के उत्पादों का उपभोग भी किया गया।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.