May 8, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने फिरोजाबाद के निरीक्षण भवन में जनसुनवाई करके मौके पर ही 14 शिकायतों का कराया निस्तारण

1 min read

उ0प्र0 सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के मा0 मंत्री जयवीर सिंह ने आज अपने गृह जनपद फिरोजाबाद के दो दिवसीय भ्रमण के दौरान सिविल लाइन स्थित निरीक्षण गृह में आम जनमानस की समस्याओं की सुनवाई करते हुए स्थानीय जिला प्रशासन से जनता की समस्याओं के पूर्ण समाधान के निर्देश दिए। उन्होंने मौके पर ही 14 शिकायतों का निस्तारण कराया और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिकायतकर्ता की संस्तुष्टि ही समस्या के निवारण का पैमाना होगा। उन्होंने कहा कि जनता की समस्याओं के प्रति लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि आज प्राप्त जन शिकायतों के निस्तारण के संबंध में एक विस्तृत रिपोर्ट भी प्रस्तुत की जाय।
जनसुनवाई के दौरान अधिकतर शिकायतें बिजली, पानी, राशन कार्ड, विद्युत विभाग के बिल, आवास योजना, आधार कार्ड, अतिक्रमण, पुलिस सम्बन्धित आदि शिकायतें प्राप्त हुई। मंत्री जी ने डिप्टी कलेक्टर व तहसीलदार को निर्देश दिए कि जनपद में सरकारी व सार्वजनिक जमीनों पर अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाया जाए, भू-माफियाओं से जमीनों को कब्जा मुक्त कराया जाए और जो आदतन सरकारी जमीनों पर कब्जा करने के आदी व्यक्ति है ऐसे व्यक्तियों को चिन्हित कर भू-माफिया घोषित करते हुए कठोर कार्यवाही की जाए। उन्होंने भूमि विवाद प्रकरणों में निर्देशित किया कि प्राथमिकता के आधार पर भूमि विवाद निस्तारित किए जाएंे।
जनसुनवाई के दौरान दिव्यांग शिकायतकर्ता खुशवीर सिंह पुत्र जसवीर सिंह निवासी फरिहा ने अपनी शिकायत में बताया कि तहसील जसराना प्रशासन द्वारा उसके आवासीय पटटे के लिए रास्ता दिया गया था, जिस पर वहां के दबंगों ने कांटे व तार लगाकर रोक दिया है और आए दिन मेरा आवासीय पटटा निरस्त कराने की धमकी देते है, इसके साथ ही शिकायतकर्ता ने बताया कि वह दबंग मौजा फरिहा में ग्राम समाज की जमीन गाटा सं0 573 पर भी कब्जा किए हुए है, जिस पर मा0 मंत्री जी ने गम्भीरता से लेते हुए राजस्व विभाग व पुलिस के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मौके पर जाकर जांच कर जमीन को कब्जा मुक्त कराए और ऐसे दबंगों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करें।
पर्यटन मंत्री को एक शिकायतकर्ता प्रवेश कुमारी पत्नी स्व0 महाराज सिंह निवासी ग्राम चौगाना तहसील एत्मादपुर आगरा ने अपनी शिकायत में बताया कि प्रार्थिया के खेत से यादव जाति के दबंग, भू-माफियाओं से अवैध कब्जा हटवाया जाए। शिकायतकत्री ने बताया कि खसरा न0 3163, 3082 पर दबंग गिरीश यादव व नीरज कुमार यादव पुत्र नाथू राम यादव निवासी कौरारा बुजुर्ग जसराना फिरोजाबाद कब्जा किए हुए है और वह जब अपने खेत पर जाती है तो गाली-गलौज करते है और मारने पीटने पर आमादा हो जाते है, जिस पर मा0 मंत्री जी ने  राजस्व विभाग व पुलिस के अधिकारियों को निर्देश दिए कि संयुक्त टीम के साथ मौके पर जाकर जांच कर जमीन को कब्जा मुक्त कराए और ऐसे दबंगों के विरूद्ध जैल भेजने की कार्यवाही की जाए।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.