February 23, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

ओडीओपी पर आधारित खाद्य प्रसंस्करण हेतु कॉमन फैसिलिटी सेंटर/इन्क्यूबेशन सेंटरों की, की जा रही है स्थापना

1 min read

 उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के तहत पहले चरण में उत्तर प्रदेश में 14 इन्क्यूबेशन सेंटर /कॉमन फैसिलिटी सेंटर की स्थापना की जा रही है। श्री केशव प्रसाद मौर्य की पहल पर भारत सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश  के  सूक्ष्म खाद्य उद्यमियों व किसानों के उत्पादों के प्रसंस्करण सुविधाओं को गति प्रदान करने के लिए इन कामन फैसेलिटी सेक्टरों की स्थापना की जा रही है।
उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा इनमें 5 इनक्यूबेशन सेंटर यूपी प्रोजेक्ट कारपोरेशन एवं 9 ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा बनवाए जा रहे हैं।राजकीय खाद्य विज्ञान प्रशिक्षण केंद्रो में इनकी स्थापना की जा रही है। लखनऊ, गोरखपुर, आगरा, अयोध्या और बस्ती में  कॉमन फैसिलिटी सेंटरों का निर्माण कार्य प्रारंभ हो गया है। साथ ही मेरठ ,वाराणसी, अलीगढ़, बरेली सहारनपुर, व मिर्जापुर के भी  प्राक्कलन प्राप्त हो गए हैं तथा झांसी, कौशांबी और कानपुर देहात में भी प्रारम्भिक कार्रवाई तेजी से की जा रही है।
उपमुख्यमंत्री ने बताया एक जनपद-एक उत्पाद (ओडीओपी) पर आधारित कॉमन फैसिलिटी सेंटर की स्थापना प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक है। इनमें कच्चे माल की सफाई, ग्रेडिंग ,पैकेजिंग प्रसंस्करण जैसी सुविधाओं के साथ-साथ इन केंद्रों का उपयोग लाभार्थियों को प्रशिक्षण और कौशल उन्नयन में सहायता प्रदान करने में किया जाएगा।
उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार आगरा में नमकीन ,आलू, पेठा, गोरखपुर में तुलसी ,मक्का, मसाले व हल्दी लखनऊ में आम ,बेकरी व मस्टर्ड आयल, अयोध्या में गुड़, एक्स्टूडेड प्रोडक्ट व हल्दी, बस्ती में गुड़ सिरका, बेकरी,मक्का व स्नैक्स, झांसी में केला, हल्दी, व स्नैक्स, अलीगढ़ में दुग्ध, नमकीन, व बेकरी, कौशांबी में अमरुद, बेकरी,व  दुग्ध, कानपुर देहात में दुग्ध, पेठा,व बेकरी, सहारनपुर में मधु, बेकरी व फल एवं सब्जी प्रसंस्करण ,मिर्जापुर में टमाटर ,सरसों,व बेकरी, बरेली में दुग्ध ,टमाटर व बेकरी, मेरठ में गुड़ हल्दी, बेकरी व खाद्यान्न फ्लेक्स ,वाराणसी में दुग्ध, मिर्च व बेकरी आदि के प्रसंस्करण हेतु इनक्यूबेशन सेंटर/कॉमन फैसिलिटी सेंटर बनाए जा रहे हैं। प्रत्येक यूनिट पर रुपया 3 करोड़ से ऊपर की लागत आएगी ।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.